शराब की लत से पाना है छुटकारा तो अपनाएं यह उपाय

0
8

ड्रिंक करना आजकल तो फैशन बन गया है। वैसे यदि कोई कभी-कभार ड्रिंक करता है तो उससे सेहत को बहुत नुकसान नहीं पहुंचता, लेकिन यदि आपको शराब की लत लग चुकी है और आप इसके बिना नहीं रह पातें तो यह गंभीर खतरे का संकेत हैं। बहुत ज़्यादा शराब का सेवन आपको अंदर से खोखला कर देगा। इसलिए ज़रूरी है समय रहते सतर्क हो जाएं और शराब से छुटकारा पाने की कोशिश करें।

धीर-धीरे करें कोशिश

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यदि किसी व्यक्ति को शराब की लत लग चुकी है तो वह एकदम से तो शराब छोड़ नहीं सकता और एकदम से छोड़ने पर शरीर पर भी नकारात्मक असर होता है। इसलिए ऐसे लोगों को पहले शराब की मात्रा कम करनी चाहिए। जैसे 4-5 पैग कि बजाय एक ही पीएं। इसी तरह हर दिन की बजाय हफ्ते में कुछ दिन, फिर एक दिन और इसी तरह धीरे-धीरे शराब से दूरी बना लें।

 

दवा नहीं इच्छाशक्ति है ज़रूरी

यदि आपको लगता है कि कोई दवा या गोली खाने भर से आपको शराब की लत से छुटकारा मिल जाएगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं हैं। हां, आप डॉक्टर से सलाह अवश्य ले सकते हैं और वह आपकी काउसलिंग भी करेगा जिससे शायद आपका शराब से थोड़ा मोह भंग हो जाए, लेकिन इस लत से छुटकारा पाने के लिए मज़बूत इच्छाशक्ति और खुद पर काबू रखने की ज़रूरत है।

 

एक योजना बनाएं

चिकित्सक के अनुसार, ‘मुझे शराब छोड़नी है’ यह कहने भर से आपकी शराब की लत नहीं छूट जाएगी। इसके लिए आपको प्लानिंग करनी होगी कि जब शराब की तलब बहुत अधिक लगेगी तो उस वक्त आपको क्या करना है या अपने मन को किस तरह काबू में रखना है या आप अपने किस दोस्त से बात कर सकते हैं। ऐसी बातें स्पष्ट होने पर ज़िंदगी थोड़ी आसान हो जाएगी।

 

सेल्फ केयर है ज़रूरी

शराब की लत से छुटकारा पाना बहुत आसान नहीं है। इस कोशिश में कभी आप खुश होंगे तो कभी बैचेन। इसलिए आगे की परिस्थितियों के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार रखें और मन को शांत करने के लिए इनमें से कुछ काम करें जैसे सैर पर निकल जाएं, मेडिटेशन करें या बिस्तर पर जाने से पहले दिन भर की कुछ अच्छी बातों को दोहराएं इससे आप पॉज़टिव महसूस करेंगे।

 

दूसरी चीज़ों पर ध्यान लगाएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, शराब की लत से छुटकारा पाने के लिए बहुत ज़रूरी है कि आप खुद को व्यस्त रखें। इसके लिए आप कोई हॉबी क्लास जैसे डांस, म्यूज़िंक, पेंटिंग आदि जॉइन कर सकते हैं। शराब पीने की बजाय आप क्या-क्या दूसरे काम कर सकते हैं उसकी लिस्ट बनाएं और उसमें से अपने पसंदीदा कुछ काम करें।

खुद को याद दिलाते रहें

विशेषज्ञों के अनुसार, शराब किसी की भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है, लेकिन आप शराब क्यों छोड़ना चाहते हैं उन कारणों की एक लिस्ट बनाएं जैसे कि अच्छा पैरेंट बनने के लिए, हेल्पफपल पार्टनर बनने के लिए या नौकरी में अपनी परफॉर्मेस सुधारने के लिए। मकसद चाहे जो भी हो रोज-रोज़ खुद को ये बातें याद दिलाते रहें, इससे आप शराब छोड़ने के लिए प्रेरित होंगे।

 

हार न मानें

शराब की पुरानी आदत इतनी जल्दी नहीं बदलती। इसलिए लत छोड़ने की कोई तरकीब काम न आए को हार मत मानिए। किसी दूसरे तरीके का इस्तेमाल करिए, डॉक्टर या एस्पर्ट्स से सलाह लीजिए, मगर हार मानकर बैठ मत जाइए।

 

शराब से सेहत को होते हैं ये नुकसान

चिकित्सकों के अनुसार शराब का अधिक सेवन करने से सेहत को यह नुकसान हो सकता है।

– शारीरिक और मानसिक बीमारियां होती हैं। इससे तंत्रिका तंत्र, लिवर और पेट की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

– हृदय रोग की संभावना बढ़ जाती है।

– सेहत के साथ ही परिवार और कार्यस्थल पर लोगों से रिश्ते खराब होते है, क्योंकि नशे नें इंसान क्या बोल जाता है उसे खुद ही पता नहीं चलता।

– शराब में इथाइल अल्कोहल का इस्तेमाल होता है। यह इंसान के खून में आसानी से घुल जाता है। यही वजह है कि लंबे समय तक शराब के सेवन से शरीर के तकरीबन सभी अंगों पर इसका असर होने लगता है। लगातार सेवन से लिवर सिरोसिस की समस्या हो सकती है। इथाइल अल्कोहल  से पाचन क्रिया में भी बिगड़ जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here