कर रहीं है लॉन्‍ग डिस्‍टेंस ट्रैवल, तो ध्‍यान रखें ये 5 बातें

0
7

घूमना फिरना तो सभी को अच्‍छा लगता है, मगर बात जब आती है सफर करने की तो सभी नाक मुंह सिकोड़़ने लगते हैं। जाहिर है, कहीं जाने का क्रेज जितना होता है सफर करने की घबराहट भी उतनी ही होती है। यह घबराहट तब और बढ़ जाती है जब सफर लंबा होता है।

दरअसल सफर के दौरान आप वो सारे काम नहीं कर पातीं, जो आपके डेली रुटीन में शामिल हाते हैं, वो सारे काम जो आपके दिन भर बिजी रखते हैं, मगर आप जो काम रोज नहीं करतीं वो काम आप अपने लंबे सफर के दौरान कर सकती हैं और अपना मनोरंजन कर सकती हैं। इससे आपका समय भी कट जाएगा और आप को कुछ ऐसा करने का मौका मिलेगा जो आप अपनी डेली रुटीन की लाइफ में नहीं कर सकती हैं।

इसके साथ ही लंबे सफर पर अगर आप अच्‍छी तरह मनोरंजन करना चाहती हैं तो कुछ खास बातों का भी ध्‍यान रखें। यह बातें आपके सफर को हिप एंड हैपनिंग बना देंगी। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि वो कौन सी खास बाते हैं, जिनका ध्‍यान लंबे सफर के दौरान रखना जरूरी हो जाता है।

सोच समझ कर चुने सीट

सफर के दौरान सीट का बहुत महत्‍व होता है। आप ट्रेन से सफर कर रही हों या बस से या फिर फ्लाइट से, आपका सफर कैसा बीतेगा यह बहुत हद तक आपके द्वारा चुनी गई सीट पर निर्भर करता है। खासतौर पर जब आप लंबा सफर कर रही होती हैं तो सीट का चुनाव और भी महत्‍वपूर्ण हो जाता है। अगर आपका सफर ओवर नाइट है तो सीट कोई भी हो आपको केवल सोना ही होता है।

इसलिए ज्‍यादा फर्क नहीं पड़ता कि आपने कौन सी सीट चुनी है मगर सफर 10 घंटे से ज्‍यादा को हो तो आपको अपनी सुविधा के अनुसार सीट लेनी चाहिए। जैसे कि अगर आपको बाहर के नजारे देखने हैं तो आपको विंडो सीट ही चुननी चाहिए। इसके अलावा अगर आपको कई बार वॉशरूम जाने की आदत है तो सीट ऐसी होनी चाहिए कि आप आसानी से बिना अपने साथी मुसाफिरों को परेशान किए अपनी सीट से उठकर वॉशरूम तक जा सकें।

इसके अलावा आपको बैठकर सफर करना है या लेट कर यह बात भी तय कर लें। यह सारी बातें सोच कर ही अपनी सीट बुक कराएं ताकि सफर के दौरान आपको किसी साथी मुसाफिर से सीट बदलने की गुजारिश न करनी पड़े क्‍योंकि कई बार को पैसेंजर्स ज्‍यादा कोऑपरेटिव नहीं होते हैं।

खुद को रखें हाइड्रेटेड

सफर सुहावना रहे इसके लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है कि आप अपनी सेहत का बहुत ध्‍यान रखें। सफर के दौरान खासतौर पर अपने खाने पीने का ख्‍याल रखें। वर्ष 2013 में ओबेसिटी जनरल द्वारा की गई एक स्‍टडी में इस बात को साबित किया गया था कि जब रात में नींद पूरी नहीं होती तो हंगर हार्मोंस एक्टिव हो जाते हैं, जिससे लोगों को ज्‍यादा भूख लगती है और हाई कैलोरीज फूड खाने का मन करता है।

हो सकता है कि सफर के दौरान आपकी नींद भी पूरी न हो सके। अधिकांश लोगों के साथ ऐसा होता है। नींद पूरी न होने से आपको भी ज्‍यादा भूख लगे, मगर इस बात का ध्‍यान रखें कि सफर के दौरान जितना हल्‍का खाना खाएंगी उतना ही आपकी सेहत के लिए अच्‍छा होगा। इसके अलावा खुद को सफर के दौरान हाइड्रेटेड रखें। सफर के दौरान डीहाइड्रेशन की समस्‍या आम है।

कई महिलाएं सफर के दौरान ज्‍यादा पानी पीने से बचती हैं ताकि उन्‍हें कम से कम वॉशरूम जाना पड़े मगर ऐसा न करें। पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ ही एनर्जी भी देता है। अगर सफर के दौरान आपको ज्‍यादा भूख लगे तो आप सीजनल फल अपने साथ लेकर जाएं और उन्‍हीं का सेवन करें।

मुसाफिरों से करें बातचीत

छोटा सफर तो आसानी से कट जाता है मगर लंबे सफर में खुद को इंटरटेन करना बड़ा मुश्किल होता है। इसलिए अगर आपके आसपास के को पैसेंजर्स अच्‍छे और डीसेंट नेचर के हैं तो आप उनसे थोड़ी बहुत बातचीत कर सकती हैं। मगर बातचीत के दौरान इस बात का ख्‍याल रखें कि आप उनसे अपनी पर्सनल बातों को ज्‍यादा श्‍येर न करें। खासतौर पर सोशलमीडिया डीटेल्‍स तो कभी शेयर न करें। इसके साथ ही कोपैसेंजर्स का बिहेवियर पहले रीड करें ओर उसके बाद ही उनसे बात शुरु करें। बातचीत करने से सफर आसानी से कट जाता है और कुछ नई बातों का भी पता चलता है।

रिक्रिएशनल आइटम्‍स रखें साथ

अगर आपको रीडिंग, गेमिंग, राइटिंग या कुछ क्रिएटिव करने का शौक है तो लॉन्‍ग जर्नी के दौरान यह काम आपको काफी इंटरटेन करेंगी। जी हां, भले ही डेली रुटीन की लाइफ में आपको यह सब कुछ करने का मौका न मिल पाता हो मगर सफर के दौरान आप यह सारे काम कर सकती हैं।

इससे आपको नई चीजों की नॉलेज होगी, आपका टाइम भी वेस्‍ट नहीं होगा और आपका सफर भी कब कट जाएगा आपको पता नहीं चलेगा। आप सफर के दौरान कुछ रिक्रिएशनल काम भी कर सकती हैं, जैसे आपको बुनाई या कढ़ाई का शौक है तो लंबे सफर के दौरान आप अपने समय का इस्‍तेमाल इस तरह के काम करने के लिए इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके साथ ही बुक रीडिंग भी आपके सफर को इंट्रेस्टिंग बना सकती है। अगर आपको गेम खेलने का शौक है और अपनी बिजी लाइफस्‍टइल में आप इस पर ध्‍यान नहीं दे पाती तों आप सफर के दौरान इससे भी अपना मनोरंजन कर सकती हैं।

न भूलें अपनी मेडिसिंस

सफर के दौरान सबसे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण होता है कि आप स्‍वस्‍थ रहें। अगर सफर के दौरान आपकी तबियत खराब हो जाती है तो न ही आप अपने सफर को एंजॉय कर पाती हैं और सेहत जो खराब होती है वो अलग है। इसलिए अगर आपकी कोई रेग्‍यूलर मेडिसिन है, जो आपको लेनी ही है तो आप उन्‍हें सफर के दौरान अपने साथ लेकर चलें।

अगर सफर लंबा है तो अपनी सारी खुराकों को अच्‍छे से कैलक्‍यूलेट कर लें और जरूरत भर की दवाएं अपने साथ लेकर चलें। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि एक फर्स्‍ट एड किट अपने साथ जरूर रखें। इस किट में ड्रेसिंग और कुछ एंटीसेप्टिक क्रीम्‍स रखें। आपको नहीं पता कि कब आपको किस चीज की जरूरत पड़ जाए।

अगर इन सारी बातों का आप ध्‍यान रखती हैं तो आपको लंबे सफर के दौरान भी न तो बोरियत होगी और न ही असुविधा, तो अब जब भी आपका लॉन्‍ग डिस्‍टेंस ट्रैवल प्‍लान बने तो घबराने की जगह इन टिप्‍स को फॉलो कर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here