Diwali 2020: दिवाली के दिन भूलकर भी ना करें इन चीजों का दान, आने की बजाय हमेशा के लिए चली जाएगी लक्ष्मी

0
6

रौशनी का त्योहार दीपावली इस साल 14 नवंबर को देशभर में मनाई जाएगी. इस बार दिवाली शुक्रवार को पड़ रही है. माना जाता है कि मां लक्ष्मी का दिन भी शुक्रवार का होता है इसलिए इस बार दिवाली बहुत शुभ दिन है. पौराणिक कथाओं के अनुसार दिवाली के दिन भगवान राम 14 वर्ष का वनवास खत्म कर अयोध्या लौटे थे और तभी से दिवाली मनाने की परंपरा शुरू हुई. इस दिन गरीबों को दान देने का भी विशेष महत्व माना जाता है.

कहा जाता है कि दिवाली के दिन दान देने से मां लक्ष्मी और धन कुबेर काफी प्रसन्न होते हैं और आपके धन-धान्य में और भी वृद्धि होती है लेकिन इस दिन कुछ चीजों का दान भूलकर भी नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से लक्ष्मी जी नाराज होती हैं और आपके द्वार पर दरिद्रता आ जाती है. इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि दिवाली के दिन आपको किन चीजों का दान नहीं करना चाहिए.

सबसे पहले आपको दिवाली के दिन झाडू का दान नहीं करना चाहिए. क्योंकि झाडू को मां लक्ष्मी का ही स्वरूप माना जाता है और झाड़ू का दान करने से ये माना जाएगा कि आपने अपने घर की लक्ष्मी का दान कर दिया.

दिवाली के दिन खिचड़ी भी दान नहीं करनी चाहिए. ऐसी मान्यता है कि कच्चा भोजन खाना और दान करना दिवाली के दिन अशुभ होता है.

ध्यान रखें कि दिवाली की पूजा के बाद जो भी प्रसाद आप भगवान गणेश और मां लक्ष्मी को चढाते हैं उसे किसी बाहरी व्यक्ति में ना बांटे बल्कि खुद उसका सेवन करें. आपको प्रसाद बांटना ही है तो उसे अलग से रखें, पूजा में चढ़ा हुआ प्रसाद बाहर के लोगों में ना बांटें

दिवाली के दिन एक बात का और विशेष ध्यान रखें कि किसी को सरसो का तेल दान में ना दें, ऐसा करने से आपके घर की लक्ष्मी चली जाएगी

दिवाली के दिन किसी को नारियल और बादाम भी दान में ना दें, क्योंकि ये दोनों ही वस्तुएं मां लक्ष्मी की प्रतीक मानी जाती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here