संयुक्त राष्ट्र महासचिव बोले- कोरोना हमारे समय का सबसे बड़ा संकट

0
9

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने रविवार को कहा कि “कोरोना महामारी हमारे समय का सबसे बड़ा संकट है.” एंतोनियो गुतारेस ने विश्व स्वास्थ्य सम्मेलन के ऑनलाइन सत्र का उद्घाटन करते हुए यह कहा. उन्होंने कहा कि इस महामारी से लड़ने के लिए विकसित देशों को उन देशों की मदद करनी चाहिए जिनके पास संसाधन की कमी है.

बता दें कि दुनियाभर में कोरोना महामारी का कहर हर दिन बढ़ता जा रहा है. विश्व में कोरोना संक्रमितों की संख्या सवा चार करोड़ के पार पहुंच गई है. इनमें से साढ़ें 11 लाख मरीजों की जान जा चुकी है. इस खतरनाक बीमारी के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में आए हैं. इसके बाद भारत, ब्राजील, रूस, फ्रांस, में सबसे ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं.

वर्ल्डोमीटर के अनुसार, दुनियाभर में अबतक 4 करोड़ 33 लाख लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. इसमें से 11 लाख 58 हजार लोगों ने अपनी जान गंवा दी है तो वहीं 3 करोड़ 18 लाख मरीज ठीक हो चुके हैं. पूरी दुनिया में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 1 करोड़ हो गई है यानी कि फिलहाल इतने लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

बता दें कि कोरोना महामारी के सबसे ज्यादा प्रकोप के कारण दुनिया के 15 देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या 5 लाख के पार पहुंच चुकी है. इनमें साउथ अफ्रीका, यूके, ईरान, इटली और चिली भी शामिल है. दुनिया में 60 फीसदी लोगों की जान सिर्फ छह देशों में गई है. ये देश हैं- अमेरिका, ब्राजील, भारत, मैक्सिको, ब्रिटेन, इटली.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here