PM मोदी 3 अक्टूबर को करेंगे अटल सुरंग का उद्घाटन

0
22

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हिमाचल प्रदेश के मनाली को लाहौल स्पीति घाटी से जोड़े वाली सामरिक और सामाजिक तथा आर्थिक महत्व की अटल सुरंग का शनिवार को उद्घाटन करेंगे। नौ किलोमीटर से भी लंबी यह सुरंग दुनिया की सबसे लंबी हाईवे सुरंग है और यह सभी तरह के मौसम में खुली रहेगी जिससे अब लाहौल स्पीति घाटी बर्फबारी के कारण शेष देश से कटी नहीं रहेगी। इससे पहले यह घाटी कम से कम छह महीने तक बर्फबारी के कारण शेष देश से अलग थलग पड़ जाती थी।

मोदी सुरंग के उद्घाटन के बाद वहां मौजूद लोगों को संबोधित भी करेंगे। हिमालय में पीर पंजाल की चोटी पर बनायी गयी 9.2 किलोमीटर लंबी यह सुरंग समुद्र तल से 10 हजार फुट की ऊंचाई पर है और इसके बनने से मनाली तथा लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो जायेगी और यात्रा में लगने वाले समय में भी 4 से 5 घंटे की कमी आयेगी। अटल सुरंग का दक्षिणी द्वार मनाली से 25 किलोमीटर दूर 3060 मीटर की ऊंचाई पर है जबकि उत्तरी द्वारा लाहौल घाटी में तेलिंग सिसू गांव के निकट 3071 फुट की ऊंचाई पर है।

घोड़े की नाल के आकार की यह सुरंग दो लेन की है और इसकी चौड़ाई 8 मीटर तथा ऊंचाई 5.525 मीटर है। सुरक्षा और आग लगने जैसी आपात घटनाओं को ध्यान में रखते हुए आकस्मिक निकास के लिए इसके नीचे एक पतली सुरंग भी बनायी गयी है। इस सुरंग से हर रोज 3000 कार और 1500 ट्रक 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आ जा सकेंगे। सुरंग में अग्नि शमन, रोशनी और निगरानी के व्यापक इंतजाम किये गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here