Saturday , 19 October 2019

TVS ने लॉन्च की नई Apache, बिना पेट्रोल के चलती है ये बाइक

टीवीएस ने मोटरसाइकिल अपाचे आरटीआर 200 4वी का नया वेरिएंट लॉन्च कर दिया है, जिसे अपाचे आरटीआर 200 एफआई ई100 नाम दिया है। ये बाइक पेट्रोल से नहीं बल्कि इथेनॉल से चलती है। टीवीएस ने बताया कि ये बाइक शुरुआत में महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में उपलब्ध होगी। कंपनी ने इस बाइक को सबसे पहले ऑटो एक्सपो 2018 में प्रदर्शित किया था।

अपाचे आरटीआर 200 एफआई ई100 डिजाइन और लुक्स के मामले में सामान्य अपाचे जैसी ही है, लेकिन इसमें इस्तेमाल होने वाला ईंधन अगल है।  इस बाइक की कीमत 1.2 लाख रुपए है। इसकी कीमत अपाचे आरटीआर 200 4वी के पेट्रोल वेरिएंट से 9 हजार रुपए ज्यादा है।

इथेनॉल क्या होता है
बायो-इथेनॉल मुख्य रूप से शुगर से शुद्धिकरण या पेट्रोकेमिकल प्रॉसेस से तैयार की जाती है। इसका मुख्य श्रोत गन्ने की शक्कर, ग्लूकोस, शोरा, महुए का फूल आदि होते हैं। इसके अतिरिक्त इसे स्टार्च वाले पदार्थ जैसे चावल, आलू, जौ, मकई आदि से प्राप्त किया जा सकता है।

इथेनॉल बायोडिग्रेडेबल होती है और कम टॉक्सिक पैदा करती है। इसलिए भले ही ये इलेक्ट्रिक नहीं हो, लेकिन ये पेट्रोल वाहनों के मुकाबले कम प्रदूषण फैलाती है। इथेनॉल वाहनों का इस्तेमाल कर हम प्रदूषण को कम कर सकते हैं और विदेशों से आयात किए जाने वाले पेट्रोल डीजल के भार से भी मुक्त हो सकते हैं।

ध्यान दें कि इथेनॉल पेट्रोल की तुलान में बहुत कम एनर्जी उत्पन्न करती है, इसलिए बाइक के इंजन को पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करने के लिए आपको ज्यादा इथेनॉल की आवश्यकता होगी। ऐसा लगता है कि टीवीएस ने नई अपाचे में इथेनॉल के रेशियो को बढ़ाया है। यहीं कारण है कि इंजन के परफॉर्मेंस में कोई अंतर नजर नहीं आता है।

इतने रुपए होगी एक लीटर इथेनॉल की कीमत
नई टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 एफआई ई100 का इंजन की पेट्रोल इंजन के समान ही 8500 आरपीएम पर 21 हॉर्सपावर की ताकत और 7000 आरपीएम पर 18.1 एनएम का टॉर्क प्रदान करती है। बाइक में वहीं 197 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है, जो पेट्रोल इंजन में मौजूद है।