Monday , 18 February 2019

डोनाल्ड ट्रंप किसी भी वक्‍त कर सकते हैं आपातकाल का घोषणा

मंथन न्यूज़ नेटवर्क : व्हाइट हाउस अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करने के लिए एक मसौदा तैयार कर रहा है और इसने सीमा पर दीवार निर्माण के लिए सात अरब डॉलर से ज्यादा की धनराशि जुटाने के रास्ते की भी पहचान कर ली है। आंतरिक दस्तावेजों से यह पता चला है। सीएनएन ने शुक्रवार को बताया कि ट्रंप ने राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करने के लिए अपने अधिकार का इस्तेमाल करने से इनकार नहीं किया और रक्षा विभाग को सीमा पर दीवार निर्माण कराने का निर्देश दिया, क्योंकि कांग्रेस और व्हाइट हाउस में अभी भी सरकारी कामबंदी को समाप्त करने के समझौते को लेकर गतिरोध कायम है।

ट्रंप के सलाहकार इस मुद्दे पर बंटे हुए हैं, वहीं व्हाइट हाउस वैकल्पिक योजनाओं के साथ आगे बढ़ रहा है। राष्ट्रपति की घोषणा के एक मसौदे में लिखा गया है, ‘हर दिन अमेरिका में अवैध रूप से बड़ी संख्या में प्रवेश करने वाले एलियंस हमारे देश की सुरक्षा के लिए सीधा खतरा हैं और एक राष्ट्रीय आपातकाल की स्थिति पैदा करते हैं।’

मसौदे में आगे कहा गया है, ‘अब, इसलिए, मैं, डोनाल्ड जे. ट्रंप, मेरे द्वारा संविधान और अमेरिका के कानूनों द्वारा निहित अधिकार, जिसमें राष्ट्रीय आपात कानून भी शामिल है, के द्वारा घोषित किया जाता है कि अमेरिका की दक्षिणी सीमा पर एक राष्ट्रीय आपातकाल लागू है।’ यदि घोषणा की जाती है, तो दीवार के निर्माण के लिए अमेरिकी सेना के कोर ऑफ इंजीनियर्स को तैनात किया जाएगा, जिनमें से कुछ निजी संपत्ति पर बनाए जा सकते हैं और इसलिए प्रशासन को भूमि को जब्त करने की आवश्यकता होगी।