Thursday , 18 October 2018

2029 तक इंसानों से ज्यादा बुद्धिमान हो जाएगा रोबोट

मंथन न्यूज़ नेटवर्क : रोबोट को लेकर आपने कई प्रकार की खबरें पढ़ी होगी। वैज्ञानिकों ने रोबोट को लेकर एक खुलासा किया है। अमेरिका के शिकागो में वैज्ञानिकों ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) को लेकर उम्मीद जताई है कि साल 2029 तक रोबोट इंसान से भी ज्यादा स्मार्ट हो जाएंगे। आपको बता दें कि इससे पहले वैज्ञानिकों ने 2040 तक मनुष्य से रोबोट के ज्यादा स्मार्ट होने का अनुमान लगाया था। एचपी इंक के शीर्ष वैज्ञानिक ने यह बात कही।

एचपी के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी और एचपी लैब के प्रमुख शेन वॉल ने कहा कि एआई और मशीन लर्निग में तेजी से विकास हो रहा है, इसे देखते हुए वैज्ञानिकों का अनुमान है कि साल 2029 तक रोबोट मनुष्यों से ज्यादा समझदार हो जाएंगे। वॉल ने एचपी रिइंवेंट पार्टनरफोरम में कहा कि हालांकि कई लोग ऐसा होने को लेकर डर रहे हैं, लेकिन उचित सावधानी के साथ किए गए इस बदलाव से हर किसी को फायदा होगा, चाहे वह विनिर्माण हो, या नवाचार हो। स्मार्ट रोबोट विकसित होने से हर किसी का फायदा होगा।

उन्होंने कहा कि एआई भारी मात्र में डाटा का प्रबंधन करता है और निर्णय लेने के लिए पैटर्न को देख सकता है। पहले ही बड़े पैमाने पर डाटा फर्म हैं, जो डाटा का इस्तेमाल कर रहे हैं और यहां शोध केंद्र हैं, जहां मशीनों को यह सिखाया जाता है कि हमारे आसपास की चीजों के प्रबंधन के लिए डाटा का इस्तेमाल कैसे किया जाए। करीब एक दशक पहले एचपी में शामिल हुए थे, वे कंपनी की प्रौद्योगिकी दृष्टि और रणनीति का संचालन करते हैं। उनके मुताबिक, मशीनें इतनी स्मार्ट हो चुकी हैं कि गलती का अनुमान लगा सकती हैं। इसी दिशा में 3डी प्रिटिंग में एक व्यापक क्रांति हुई है। वॉल ने कहा, 3डी प्रिटिंग अब जटिल उत्पादों को संभाल रही है और भविष्य में व्यापक बदलाव लाने वाली है।