Newsmanthan Codes:-
Monday , 23 January 2017

आर. अश्विन बने आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द इयर

Home / Sports / Cricket / आर. अश्विन बने आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द इयर
दुबई। विश्व के नंबर एक ऑल राउंडर और भारतीय स्पिनर आर. अश्विन को 2016 का आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर और टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। 2016 के इस सबसे बड़े क्रिकेट खिताब को पाने के लिए अश्विन ने क्रिकेट जगत के कई दिग्गजों को पछाड़ा। इसके साथ ही वो गैरी सोबर्स ट्रॉफी जीतने वाले दुनिया के 12वें क्रिकेटर बन गए हैं।
क्रिकेट के भगवान सचिन तेंडुलकर और ‘दीवार’ कहलाए जाने वाले राहुल द्रविड़ के बाद रविचंद्रन अश्विन आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर बनने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बनें। क्रिकेट का ये सबसे बड़ा पुरस्कार 6 साल बाद किसी भारतीय को मिला है। इसके पहले 2010 में सचिन तेंडुलकर को इस खिताब से नवाजा गया था।
आर. अश्विन ने सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर ऑफ द ईयर और टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने जाने के लिए निर्धारित पीरिएड(14 सिंतबर 2015 से लेकर 20 सितंबर 2016) के दौरान टेस्ट में 48 विकेट, T-20 में 27 विकेट जबकि वनडे में 3 विकेट अपने नाम किए। वहीं उन्होंने टेस्ट में बल्ले से 336 रन बनाए, जबकि वनडे और T-20 में उनके बल्ले से कुल 58 रन निकले।
इस पीरिेएड के दौरान अश्विन ने टेस्ट में कुल 72 विकेट अपने नाम किए और विपरित परिस्थितियों में अहम पारियां खेलते हुए 336 रन बनाए। अवार्ड पाने के बाद अश्विन ने इस अवार्ड को अपने परिवार को समर्पित करते हुए आईसीसी और अपने सभी साथी खिलाड़ियों का धन्यवाद किया, वहीं कप्तान धोनी से लेकर विराट कोहली तक कप्तानों का भी धन्यवाद किया।
अवार्ड जीतने के बाद अश्विन ने कहा- इस अवार्ड को जीतना बेहद खास है, सचिन तेंडुलकर और राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज़ों के नक्शेकदम पर चलना बेहद खास है। इसके साथ ही आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑप द ईयर का खिताब जीतने अपने आप में इसे और बेहतर बनाता है।
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *