Saturday , 19 October 2019

महाबलीपुरम बीच पर PM मोदी ने खुद उठाया कचरा, दिया स्वच्छता का सन्देश

स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद इसमें योगदान दिया। शनिवार सुबह महाबलीपुरम के तट पर पीएम मोदी ने 30 मिनट तक स्वच्छता अभियान चलाया और वहां के एक बीच की साफ-सफाई की। पीएम ने खुद इसका विडियो ट्वीट किया और जानकारी दी। विडियो में मोदी बीच पर फैला कचरा उठाकर एकत्र करते दिख रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छता से ही हमलोग स्वच्छ और फिट रहेंगे।

मोदी ने आगे लिखा, चलिए यह पक्का करें कि हम सार्वजनिक जगहों को साफ-सुधरे रखेंगे। यह पक्का करते हैं कि हम फिट और हेल्थी रहेंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री फिलहाल तमिलनाडु के महाबलीपुरम में हैं जहां चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ उनकी बैठक आयोजित है। चीनी राष्ट्रपति दो दिन के भारत दौरे पर हैं। 

कॉलेज के दिनों में उनकी मुलाकात एक स्डूटेंट आबला बोस से हुई. जो महिलाओं के अधिकारों के लिए काम करती थी. कामीनि रॉय ने अपनी जीवन का काफी समय महिलाओं की उत्थान में समर्पित किया. ताकि महिलाओं को किसी के सामने झुकना ना पड़े और समाज का प्रतिनिधित्व कर सके. कामिनी रॉय ने पूरे बंगाल में महिला उत्थान के लिए आंदोलन चलाया.

पति के देहांत के बाद किया कामिनी रॉय ने महिलाओं को कविता और साहित्य के लिए प्रेरित किया. साहित्य और कविता के जरिए महिलाओं के बीच जागरूकता अभियान चलाया. कामिनी रॉय ने बंगाल में महिलाओं को वोट देने का अधिकार दिलाई. कामिनी रॉय साल 1922 से लेकर 1923 तक बंगाली साहित्य परिषद की उपाध्यक्ष रहीं. कामिनी रॉय ने 1930 में बंगाली साहित्य कॉन्फ्रेंस की अध्यक्षता कोलकाता विश्वविद्यालय में की. कामिनी रॉय की देहांत 1933 में हुई थी.