Saturday , 24 August 2019

PM मोदी ने रचा नया कीर्तमान: वैश्विक पटल पर भी मची धूम

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत की सबसे ज्यादा प्रशंसा पाने वाली हस्तियों में से एक हैं। ब्रिटेन की एक इंटरनेट मार्केट रिसर्च और डाटा एनलिटिक्स फर्म YouGov के सर्वे में यह बात सामने आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा इस लिस्ट पूर्व कप्तान और भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा महेंद्र सिंह धोनी और उद्योगपति रतन टाटा का नाम भी शामिल है। इसके अलावा इस सूची में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, अमेरिकी बिजनेसमैन और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स, फिल्म जगत के महानायक अमिताभ बच्चन और दिग्गज क्रिकेटरों में शुमार सचिन तेंदुलकर के नाम भी मौजूद हैं।

बिट गेट्स को दुनिया के सबसे ज्यादा लोकप्रिय नेता के तौर पर चुना गया है। जबकि अब एंजेलिना जोली की जगह बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा दुनिया की सबसे लोकप्रिय महिला बन गई हैं। लिस्ट में तीसरे व चौथे स्थान पर चीनी अभिनेता जैकी चैन और चीनी राष्ट्रपति शी चिनपिंग हैं।

लिस्ट में मिशेल ओबामा के बाद, यूएस टॉक शो की होस्ट ओपरा विनफ्रे, हॉलीवुड अभिनेत्री एंजेलिना जोली, ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय, हैरी पॉटर फ्रैंचाइज़ी से लोकप्रियता पाने वालीं एम्मा वाटसन शामिल हैं। नीचे आप यह खास लिस्ट देख सकते हैं।

पिछले साल दिसंबर महीने में इस लिस्ट के लिए प्रोसेस शुरु किया गया था। 41 देशों में सर्वे एजेंसी YouGov ने ऑनलाइन लोगों को सर्वे में शामिल होने का न्यौता दिया था। इस लिस्ट में 10 महिलाओं और 10 पुरुषों को पूरी दुनिया से शामिल किया गया है।