Sunday , 21 October 2018

आजादी में गांधी से कम नहीं है नेताजी का योगदान : गणेश जोशी

मंथन न्यूज़ नेटवर्क : महान स्वतंत्रता सैनानी एवं आजाद हिन्द फौज के संस्थापक नेताजी सुभाष चन्द्र बोस ने कहा था कि हमारी राह भले ही भयानक और पथरिली हो, हमारी यात्रा चाहे कितनी भी कष्टदायक हो, फिर भी हमें आगे बढ़ना है, सफलता का दिन दूर हो सकता है लेकिन उसका आना निश्चित है। ऐसे महान स्वतंत्रता सैनानी नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती पर मसूरी विधानसभा क्षेत्र के जोहड़ी में आयोजित कार्यक्रम में मसूरी विधायक गणेश जोशी ने नेताजी के इन शब्दों को दोहराकर उन्हें याद किया।
मंगलवार को नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की 121वीं जयंती पर ग्राम पंचायत जोहड़ी में आयोजित गोष्ठी में मसूरी विधायक गणेश जोशी ने दीप प्रज्जवलित कर नेताजी को याद किया और उनकी प्रतिमा में पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किये। विधायक जोशी ने कहा कि आजादी में नेताजी का योगदान गांधी से कम नहीं था। नेताजी ने आजाद हिन्द फौज की अगुवाई ने ही देश को आजादी का रास्ता दिखाया। उन्होनें द्वितीय विश्व युद्व के समय गठित आजाद हिन्द फौज को याद करते हुए कहा कि इस सेना का हमारे प्रदेश उत्तराखण्ड से भी घनिष्ठ सम्बन्ध है। स्वतंत्रता की देवी की मांग बताते हुए नेताजी ने कहा था कि तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा।
          विधायक जोशी ने कहा कि महान नेताओं के त्याग, तपस्या, बलिदान के कारण आज हम आजादी की सांस ले रहे हैं। कहा कि देहरादून, मसूरी, नैनीताल और शिमला की माल रोड़ों में हिन्दुस्तानियों को चलने की अनुमति नहीं थी, इन मार्गो में सिर्फ अंग्रेजों को ही चलने की अनुमति थी। ऐसे समय में महावीरों ने देश की आजादी के लिए संघर्ष किया। बताया कि नेताजी गरम दल के नेता के तौर पर सिविल सर्विसेस की नौकरी छोड़ आजादी की जंग में कूद पड़े। विधायक जोशी ने बताया कि संसदीय टूर में अण्डमार निकोबार जेन में हिन्दुस्तानियों के साथ अंग्रेजों द्वारा किये गये जुल्म को साझा करते हुए कहा कि इस मंजर को देखने के बाद मुझे तीन महीने तक नींद नहीं आयी थी।
इस अवसर पर युवा भाजपा नेता राजीव गुरुंग, भाजपा के मण्डल महामंत्री दीपक पुण्डीर, भाजपा के जिलामंत्री सुन्दर कोठाल, जिला पंचायत सदस्य संध्या थापा, ग्राम प्रधान ज्योति कोटिया, पूर्व प्रधान निर्मला थापा, ममता गुरुंग, ईशांत क्षेत्री, अनुराग सिंह, राहुल रावत, मुकुन्द गौतम, क्षेत्र पंचायत सदस्य प्रमिला देवी, बीडीसी महेन्द्र सिंह, चन्द्रवीर थापा आदि उपस्थित रहे।