Wednesday , 22 May 2019

वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने मोहम्मद शमी

मंथन न्यूज़ नेटवर्क : तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच के दौरान इस फॉर्मेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए। शमी ने वनडे क्रिकेट में 56 मैचों में यह आंकड़ा पार किया। इस मैच में शमी ने शुरुआत से ही घातक गेंदबाजी की और न्यूजीलैंड को पारी की अच्छी शुरुआत नहीं करने दी। मार्टिन गुप्टिल के रूप में न्यूजीलैंड ने अपना पहला विकेट गंवा दिया। उन्हें मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद, शमी ने कोलिन मुनरो को भी टिकने नहीं दिया और उन्हें भी बोल्ड कर घर भेजा। शमी के दिए शुरुआती झटकों के बाद न्यूजीलैंड की गाड़ी ट्रैक पर नहीं आ पाई।

मार्टिन का विकेट लेने के साथ ही शमी ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज होने का गौरव हासिल किया है। शमी ने 56 वनडे मैचों में यह कारनामा किया है। शमी से पहले इरफान पठान ने 59 वनडे में 100 विकेट पूरे किये थे। जहीर खान ने 65, अजित अगरकर ने 67 और जवागल श्रीनाथ ने 68 मैचों में वनडे विकेटों का शतक पूरा किया था।

शमी भले ही सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने लेकिन अगर शमी के आंकड़े देखें तो उन्हें 100 विकेट तक पहुंचने में थोड़ा ज्यादा समय लग गया। जी हां शमी मार्च 2015 तक 47 वनडे मैचों में 87 विकेट चटका चुके थे। लेकिन उसके बाद वो वनडे फॉर्मेट से अंदर-बाहर होते रहे और अगले 13 विकेट लेने में उन्हें 46 महीने लग गए।

आपको बता दें शमी ने इस मैच में 6 ओवर में 3.16 के इकोनोमी रेट से महज 19 रन दिए और 3 अहम विकेट हासिल किए।