Newsmanthan Codes:-
Tuesday , 28 February 2017

इस महिला के जनधन खाते में जमा हुआ 40 लाख, घर में पड़ा IT का छापा

Home / STATE NEWS / Bihar / इस महिला के जनधन खाते में जमा हुआ 40 लाख, घर में पड़ा IT का छापा
बिहार के आरा के नेहरू नगर की रहने वाली सितारा देवी के जनधन खाते में अचानक 40 लाख रुपए जमा होने की सूचना के बाद आयकर विभाग ने इसकी जांच शुरू कर दी है। यह बैंक खाता प्रधानमंत्री की जनधन योजना के तहत ‘जीरो बैलेंस’ से खोला गया था। खाता खुलने के करीब डेढ़ साल तक इसमें कोई खास नकदी जमा नहीं कराई गई थी। पिछले आठ नवंबर को नोटबंदी के एलान के ठीक एक सप्ताह बाद इस खाते में 40 लाख रुपए की नकद राशि जमा कराई गई। जनधन योजना के तहत यह बैंक खाता बिहार के आरा के नेहरू नगर में रहने वाली सितारा देवी नामक महिला की है।
आयकर की टीम ने इतनी बड़ी रकम जमा कराने के संबंध में उससे पूछताछ शुरू कर दी है। पूछताछ के दौरान सितारा देवी ने आयकर विभाग को बताया कि उसका आरा में गाय और दूध का बहुत बड़ा कारोबार है ये सारे पैसे उसी के है । उसने कभी अपनी और पुरे परिवार की गाढ़ी कमाई के पैसे बैंक में नहीं रखे। लेकिन नोटबंदी के बाद उसे ऐसा करना पड़ा है। सितारा देवी खुद कहती है कि संयुक्त के परिवार में यह लोग रहते हैं और 60 से ज्यादा सदस्य परिवार में हैं। सबका मिलाकर पैसा उस खाते में डाला गया पढ़े-लिखे हम लोग उतना नहीं हैं। अज्ञानता की वजह से ऐसा हुआ है।

फिलहाल सितारा देवी का खता सीज कर दिया गया है।  आयकर विभाग की टीम अब सितारा देवी और उसके पति से इतनी बड़ी धनराशि के श्रोत के संबंध में विस्तृत पूछताछ कर रही है। पूछताछ में शामिल एक अधिकारी ने बताया कि सितारा देवी की जीवन शैली से नहीं लगता है कि इसके पास इतनी बड़ी नकदी होगी। जांच के बाद स्थिति स्पष्ट होगी।

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *