Sunday , 21 July 2019

ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 2-1 से जीती टेस्ट सीरीज

मंथन न्यूज़ नेटवर्क : ऑस्ट्रेलिया में टीम इण्डिया  ने इतिहास रच दिया है. विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्ट मैच की सीरीज 2-1 से जीत ली है. चौथे और आखिरी मैच में अब आगे के खेल की संभावना खत्म हो गयी है. इसके साथ ही टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैचों की सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के पांचवें दिन सोमवार को यहां बारिश के कारण लंच से पहले का खेल नहीं हो पाया. इसके बाद भारत इस तरह से पहली बार ऑस्ट्रेलियाई धरती पर शृंखला जीतकर इतिहास रच दिया.

सुबह के पूरे सत्र में पिच कवर से ढकी रही. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड के ऊपर काले घने बादल छाये हुए हैं और इस बीच हल्की बारिश भी हुई. भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 622 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया 300 रन पर आउट हो गया और उसे अपनी धरती पर पिछले 30 साल में पहली बार फॉलोऑन के लिए उतरना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के छह रन बनाये थे.

भारत के सीरीज जीतने के बाद हर्षा भोगले ने कहा, ‘यदि आप भी मेरी तरह 1991 से इस सोच के साथ ऑस्ट्रेलिया आते रहे हैं कि भारत के लिए यहां सीरीज जीतना मुश्किल है, तो अब वक्त बदल गया है. यह बहुत बड़े जश्न का वक्त है. ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट मैचों की शृंखला में मेजबान को पराजित करने वाला भारत पहला एशियाई मुल्क बन गया है. और यह कहते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है.’

भोगले ने आगे कहा कि टीम इंडिया बेहतरीन टीम इंडिया है. उसने आक्रामकता के साथ खेला और शृंखला जीती. भारतीय खिलाड़ियों की धैर्यपूर्ण बल्लेबाजी और उसके शानदार पेस अटैक ने टीम को जीत दिलायी. भारत की बल्लेबाजी के बारे में कोई भी चर्चा कर सकता है, लेकिन गेंदबाजी में जो सुधार हुआ है, वह बहुत बड़ी बात है.