Monday , 11 March 2019

गूगल में ‘भिखारी’ लिखने पर आती है पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की तस्वीर

मंथन न्यूज़ नेटवर्क : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बाद अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी सर्च गूगल के अल्गोरिदम की गलती का शिकार बने हैं. दरअसल, हाल ही में खबर आयी थी कि गूगल पर इडियट सर्च करने पर डोनाल्ड ट्रंप की फोटो आ रही है जिसके बाद अमेरिकी संसद ने कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई से पूछताछ की थी.

अब कुछ ऐसी ही चीज पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ पेश आ रही है, जिसमें गूगल पर भिखारी लिखकर सर्च करने पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की फोटो आ रही है.

मालूम हो कि इन दिनों पाकिस्तान आर्थिक संकट से गुजर रहा है जिसकी वजह से अर्थव्यवस्था को सही तरीके से चलाने के लिए पाकिस्तान कर्ज लेने की कोशिश कर रहा है. और इसके लिए इमरान खान अलग-अलग देशों के दौरे कर रहे हैं. ऐसे में गूगल पर भी भिखारी सर्च करने पर उनकी फोटो आने से उनकी छवि को नुकसान पहुंचना लाजिमी है.

अब इसे लेकर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की विधानसभा में एक प्रस्ताव पेश किया गया है, जिसमें गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को समन भेजने और उनसे यह पूछने की बात कही गयी है कि सर्च इंजन पर भिखारी शब्द सर्च करने पर इमरान खान की तस्वीर सामने क्यों आती है?

बताते चलें कि पिछले दिनों अमेरिकी सांसदों ने डोनाल्ड ट्रंप को इडियट दिखाने के मामले पर गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई पर खूब सवाल बरसाये. इसपर पिचाई ने अपनी बात रखते हुए कहा कि इस बात के लिए गूगल का एल्गोरिदम जिम्मेदार है, जो लोगों द्वारा किसी भी शब्द और तस्वीर के बार-बार इस्तेमाल को संबंधित मान लेता है.

दरअसल, गूगल सर्च की-वर्ड और एल्गोरिदम पर काम करता है और सबसे पहले उन्हीं फोटो को दिखाया जाता है जिसमें उस की-वर्ड का इस्तेमाल किया गया हो.

इसकी एक अलग वजह यह भी है कि अगर पाकिस्तान के लोगों ने इमरान खान की तस्वीर के साथ भिखारी शब्द का इस्तेमाल बहुत बार किया होगा, तो ऐसा मुमकिन है कि भिखारी शब्द सर्च करने पर उनकी तस्वीर आ रही है.