Wednesday , 17 October 2018

चुनाव आयोग ने किया 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 11 दिसंबर को होगी मतगणना

मंथन न्यूज़ नेटवर्क : चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा शनिवार को कर दी है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओम प्रकाश रावत ने कहा कि राजस्थान और तेलंगाना में एक ही दिन सात दिसंबर को मत डाले जाएंगे। वहीं मध्यप्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को चुनाव होंगे। ओम प्रकाश ने कहा कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को चुनाव होंगे। पांच राज्यों में आचार संहिता आज से लागू हो चुकी है। इसके अलावा कर्नाटक के शिमोगा, बेल्लारी और मंड्या में 3 नवंबर को उपचुनाव की घोषणा भी कर दी गई है।

अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले, 5 राज्यों के चुनाव काफी अहम है। इन चुनावों के नतीजों का 2019 के चुनाव पर भी असर पड़ सकता है। अभी मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकारें हैं। मिजोरम में कांग्रेस की सरकार है तो तेलंगाना में तेलंगाना राष्ट्र समिति की सरकार है।

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जहां भारतीय जनता पार्टी की सरकार है, वहीं तेलंगाना में टीआरसी और मिजोरम में कांग्रेस सत्ता में है। इन पांचों राज्यों के चुनाव को 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए सेमीफाइनल माना जा रहा है। कहा जा रहा है कि इन विधानसभा चुनावों में देश की दो सबसे बड़ी पार्टियों में जिसका पलड़ा भारी रहेगा उसे 2019 के चुनावों में भी इसका फायदा मिलेगा। पिछले कई दिनों से भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में अपने चुनाव प्रचार में तेजी ला दी है।

231 सदस्यीय मध्य प्रदेश विधानसभा में भाजपा के 166 विधायक हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 2005 से ही सूबे की सत्ता पर काबिज हैं। वहीं, 91 सदस्यों वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा में भाजपा के 49 और कांग्रेस के 39 विधायक हैं। पिछले चुनावों में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस को मिले वोटों के प्रतिशत में मामूली अंतर था। यहां सरकार का नेतृत्व 2003 से ही मुख्यमंत्री रमन सिंह के हाथों में है।