Thursday , 2 July 2020

दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी : 5 नवंबर तक सभी स्कूल रहेंगे बंद

देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण रिकार्डस्तर पर है। लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हुआ पड़ा है। इसी के मद्देनजर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया है कि सभी स्कूल 5 नवंबर तक बंद रहेंगे। दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता गुरुवार रात और खराब हो गई और अब गंभीर स्तर पर है। पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण (ईपीसीए) के चेयरपर्सन भूरे लाल ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली के मुख्य सचिवों को खत भी लिखा है। दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी गई है।


दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर ज्यादा गंभीर श्रेणी में प्रवेश कर गया है। यही कारण है कि पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण ने सर्दियों के मौसम में पटाखे फोडऩे पर भी प्रतिबंध लगा दिया। उन्होंने कहा, जैसा कि मैंने पहले की अपनी चिट्ठी में बताया था कि प्रदूषण की वजह दिवाली की रात पटाखों का जलाना, पराली जलाना और बेहद प्रतिकूल मौसम इसकी वजह है। आईएमडी ने हमें बताया है कि कुछ दिनों में मौसम में सुधार होगा, लेकिन यह कहना कठिन है कि यह सुधार पलूशन में समुचित गिरावट लाएगा या नहीं। 

दुनिया के सर्वाधिक 10 प्रदूषित शहरों की सूची में 8 शहर एशिया के हैं। इनमें भारत की राजधानी दिल्ली पहले स्थान पर तो पाकिस्तान का लाहौर शहर दूसरे स्थान पर है। 
एक नजर सूची पर
1. दिल्ली
2. लाहौर
3. कोलकाता
4. पॉजनैन (पोलैंड)
5. क्राको (पोलैंड)
6. हांगजउ (चीन)
7. काठमांडू (नेपाल)
8. ढाका (बांग्लादेश)
9.बुसान (दक्षिण कोरिया)
10. चॉन्गकिंग (चीन)