Sunday , 31 December 2017

पढ़िए, अपना राशिफल और जानिये आपके लिए कैसा रहेगा आज का दिन ?

मेष— चंद्रमा आज दिन के तीसरे पहर तक मिथुन में रहने के बाद आपकी राशि से पांचवे भाव में आ जाएगा. शाम तक आज का दिन आपके लिए अच्छी खासी सक्रियता वाला रहेगा. आप एक बार तय करें कि आप क्या करना चाहते हैं, और फिर उस दिशा में प्रयास करें. जो भी आपकी क्षमता है, आप उसका पूरी शक्ति से प्रयोग करेंगे और सफलता प्राप्त करेंगे. मन में अपने निजी हित हावी रहेंगे. आप अपने आप में ही मशगूल रहेंगे और आप अपने किसी साथी की मदद करने से साफ कन्नी काट जाएंगे. घर पर भी अगर आपसे किसी काम में मदद मांगी जाएगी, तो आप उसे टाल देंगे. अचानक कोई अतिरिक्त काम सौंपा जा सकता है. शाम को किसी रचनात्मक कार्य को लेकर किसी के साथ मिलकर योजना बनाएंगे. आज आप किसी बात की बारीकी में जाने के झंझट में न पड़ें. यात्रा में सावधान रहें. शाम को किसी पारिवारिक या सामाजिक कार्यक्रम के दौरान आपको रोमांस के बहुत अच्छे अवसर मिलेंगे।

वृषभ— आज चंद्रमा आपकी राशि से चौथा है. आज आप जो काम हाथ में लेंगे, अधिकांशतः उसमें कहीं ना कहीं बाधा आती रहेगी. आप परिस्थितियों को भांपकर सधे कदमों से आगे बढ़ेंगे, तो बहुत सफल रहेंगे. किसी काम की शुरुआत करने के लिहाज से आज का दिन बहुत अच्छा है. परिवार और दफ्तर के लोग आज किसी न किसी बहुत महत्वपूर्ण काम के लिए आप पर ही निर्भर रहेंगे. व्यस्तता दिन भर रहेगी, लेकिन बहुत ज्यादा काम होने या मेहनत भरा काम होने के संकेत नहीं हैं और आपको विश्राम करने या मनोरंजन के भी मौके मिलेंगे. मनोरंजन के कार्यक्रम में आप किसी की देखादेखी या किसी की सलाह से शामिल होंगे. आपको अपनी कल्पनाशीलता के बूते किसी रचनात्मक कार्य में बहुत सफलता मिलेगी. यात्रा हो सकती है।

मिथुन— आज चंद्रमा आपकी राशि से तीसरे भाव में है और आज का दिन आपके लिए बहुत शुभ है. दिन बहुत सक्रियता भरा रहेगा और सारे काम निपटा सकने की ऊर्जा आज आपमें है. आपमें बहुत जोश और उत्साह रहेगा. मन में उम्मीदें और सकारात्मकता रहेगी. आज कुछ काम आपको घर-गृहस्थी का करना होगा, कुछ काम रिश्तेदारों से संबंधित रहेगा और बाकी काम आपकी नौकरी-धंधे से जुड़ा होगा. भागदौड़ भी रहेगी, यात्रा भले ही न हो, लेकिन शहर में ही आपको काफी भागदौड़ करनी पड़ेगी. आज आपको सुबह से ही अपने कामों मे जुट जाना होगा. आज आप कई नए लोगों को अपना मित्र बनाने में सफल रहेंगे. ये मित्र आगे चलकर आपके लिए बहुत कारगर भी साबित होंगे. पुराने मित्रों से भी आज संपर्क होगा. परिवार के सदस्यों और निकटजनों के साथ भी काफी समय बीतेगा. आपके निजी जीवन में भी कुछ ऐसे मसले हैं, जिन पर आपको ध्यान देने की ज़रूरत है. आज आपको इसका मौका मिलेगा।

कर्क— एक ही ढर्रे पर चलती आ रही ज़िंदगी में आज थोड़ा सा बदलाव होगा. चंद्रमा आपकी राशि से दूसरे भाव में रहेगा. मन में थोड़ी बेचैनी रहेगी. आज आपको हल्की तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है. मित्रों से आज आपको मदद नहीं मिल सकेगी, क्योंकि वे अपने ही कामों में कहीं व्यस्त होंगे. कुछ मित्रों का व्यवहार आपको नुक्सान पहुंचाने की दिशा में भी हो सकता है, आपको थोड़ा सावधान रहना होगा. आपको आज अधिकांश काम अपनी ही क्षमता से, अपने ही बूते और अपनी ही प्रेरणा से करना होगा. अपने मन की बात कहने और दूसरों के समझाने में थोड़ी परेशानी महसूस करेंगे. व्यस्तता के बावजूद परिवार के लिए समय निकालना होगा. परिवार के कुछ महत्वपूर्ण कार्य आज आपको करने होंगे और किसी ख़ास विषय पर विचार विमर्श भी करना होगा. लेकिन आप हर बात को घर की बात मान कर न चलें, और आपको जो कुछ कहना हो, उसके बारे में पहले ही विचार ज़रूर कर लें. बिना सोचे-समझे बोलने पर आप कुछ ऐसा कह जाएंगे, जिससे फायदा कम और नुक़सान ज्यादा होगा. कानूनी मामलों में आपको सफलता मिलेगी।

सिंह— आज चंद्रमा आपकी ही राशि में है और आपका राशिस्वामी चौथे भाव में है. आज आप अपना मन सकारात्मक बनाए रखें, तो दिन आपके लिए बहुत अच्छा साबित होगा. आप जिन भी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, आज आप उनसे बाहर निकलने में सफल रहेंगे. आज आपके पास काम भी बहुत रहेगा और साथ ही आज आपको मनोरंजन के मौके भी बहुत मिलेंगे. मनोरंजन के किसी अवसर में या विशेषकर बच्चों के साथ खेलते हुए आप ऐसे रम जाएंगे कि अपना कोई छोटा-मोटा काम भी भूल जाएंगे. लेकिन इससे कोई नुक़सान नहीं होगा. आज आपके प्रेम संबंधों में कुछ बदलाव आ सकता है, जो सकारात्मक ही रहेगा. विवाह की कोशिश कर रहे प्रेमी जोड़ों के लिए अपनी बात छेड़ने का आज सही मौका है, क्योंकि आज परिवार के लोग आपके प्रति सकारात्मक बने रहेंगे. लेकिन आप किसी स्थिति में बहुत भावुक न हों और अपनी भावनात्मक कमज़ोरियां उजागर न होने दें. खर्चों में कटौती की योजना बनेगी।

कन्या— आज चंद्रमा आपकी राशि से बारहवां है. आज आपको कोई नई शुरुआत करनी है. मन में नए विचार आएंगे और यह नई शुरुआत आपकी नियमित दिनचर्या में भी हो सकती है, आपकी नौकरी और बिजनेस में हो सकती है और आपके प्रेम जीवन में हो सकती है. आपके मन में आज रोमांस हावी रहेगा और आज आपसे कोई व्यक्ति मुग्ध भी हो सकता है. लेकिन इस आकर्षण में जरा भी गंभीरता नहीं होगी और वास्तव में उस व्यक्ति के मन में भी ठीक वही भावना रहेगी, जो संभवतः आपके मन में होगी. आज आप बिना सोचे समझे कोई कदम न उठाएं. जीवन के लगभग हर क्षेत्र में आज आपको किसी न किसी चुनौती का सामना करना पड़ेगा. आसपास की यात्रा हो सकती है. आज आप अपना आत्मविश्वास जितना बनाए रखेंगे और जितने खुले मन से चलेंगे, आपका दिन उतना ही सफल रहेगा. छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा न करें. कुछ महत्वपूर्ण लोगों से आपकी मुलाकात होगी. हो सकता है कि उनमें से कुछ लोग आपके पुराने परिचित निकल आएं. आप उन सभी को प्रभावित करने में सफल रहेंगे।

तुला— बिजनेस या नौकरी में कोई नई शुरुआत आज हो सकती है. आपकी प्रसन्नता और सुख-सुविधाएं बढ़ेंगी. किसी यात्रा के दौरान आपको कोई बहुत अच्छा विचार या अवसर मिल सकता है. जो कुछ पाना चाहते हैं, उसकी राह में कुछ न कुछ अड़चनें भी रहेंगी, लेकिन आप उनसे पार पाने में सफल रहेंगे. किसी ऐसे व्यक्ति से मुलाकात होगी, जो अभी हाल ही में आपका मित्र बना है. बहुत रोचक किस्म के कई लोग आज आपको मिलेंगे. आज आप वही नया काम हाथ में लें, जिसे आप स्वयं कर सकते हों और सरलता से संभाल सकते हों. किसी मामले में अति न करें. आज आपके मन में स्वयं को महत्व देने की भावना हावी रहेगी. स्वार्थ का भाव भी रहेगा. अपनी निजी आवश्यकताओं और चिंताओं को आप सबसे ज्यादा महत्व देंगे. जहां तक हो सके, दूसरों की भी मदद करें और स्वयं को प्रसन्न बनाए रखें।

वृश्चिक— चंद्रमा आज आपकी राशि से दसवें भाव में रहेगा. आपके मन में अपने कामकाज, नौकरी, महत्वाकांक्षा और सफलता के विचार आज बहुत हावी रहेंगे. दिन अच्छा है और आज आपको कुछ अनपेक्षित लाभ और अनपेक्षित सफलता मिल सकती है. आज आप बहुत चुस्त और कर्मशील रहेंगे. सारे जोश के बावजूद आपका हर कदम पूरी तरह व्यावहारिकता पर आधारित रहेगा. कोई भी काम आप तुरंत और बिना संकोच कर लेंगे. आज आपको कार्यक्षेत्र में कोई पुरस्कार भी मिल सकता है. आज मिल सकने वाली हल्की सी मायूसी यह है कि आपकी लगभग हर पहल को, हर कोशिश को आपके ही नज़दीकी मित्र खारिज़ कर देंगे और उसकी आलोचना करेंगे. आप स्वयं अपने मित्रों के सामने किसी की आलोचना न करें. अपने किसी महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करने के लिए आपको नए मित्र भी तलाशने पड़ सकते हैं. लेकिन आप आज सामाजिक मेलजोल को बहुत ज्यादा महत्व न दें, और अपने काम पर ही ध्यान दें।

धनु— आज चंद्रमा आपके भाग्य भाव में रहेगा. आज के दिन की सफलता के लिए ज़रूरी है कि आप आज बहुत शांति और धैर्य बनाए रखें. मन में अधीरता रहेगी, लेकिन अधीरता दिखाने से आपका ही नुक्सान हो सकता है. आज आप स्वयं पर ध्यान दें. अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें और वह काम करने की कोशिश करें, जो आपको पसंद हो. आपके सामाजिक संपर्क आज आपके लिए बहुत कारगर रहेंगे. रोज़गार की दृष्टि से आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा है. अगर आपने हाल ही में कोई नौकरी ज्वाइन की है, तो आज आपको उसका नियुक्ति पत्र आदि मिल सकता है. अगर कहीं आवेदन दिया है, तो आज आगे की कार्यवाही के लिए संदेश मिल सकता है. आज आपको कोई पार्टटाइम काम भी मिल सकता है. आप चाहें तो उसे आसानी से स्थायी नौकरी में भी बदल सकते हैं. दफ्तर में नए मित्र बनेंगे. थकान और सुस्ती महसूस करते रहेंगे. खासतौर पर कोई निर्णय लेने में परेशानी महसूस करेंगे. लेकिन कामकाज में अपनी एकाग्रता भंग न होने दें।

मकर— आज आपको किसी न किसी काऱण से थोड़ा परेशान होना पड़ सकता है. चंद्रमा अष्टम है. आज कोई चीज और कोई काम भाग्यभरोसे न छोड़ें. आज आपको अपने धन, अपने सम्मान और अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा. अगर आपको कोई स्वास्थ्यगत समस्या हो, तो आज आप किसी भी सलाह से और अपने आप कोई दवा न खरीदें. बल्कि चिकित्सक को दिखा लें. अपनी ओर से ली गई दवा आपका स्वास्थ्य और खराब कर सकती है. मकर राशि के लोग अभी कम से कम दो दिनों तक स्वास्थ्य को लेकर कोई जोखिम न लें. आज आपके उतावलेपन में या लापरवाही के कारण कोई मूल्यवान वस्तु खो भी सकती है. आज घर पर मेहमान आ सकते हैं, और आपको अपने घर की साफ-सफाई और सजावट पर भी ध्यान देना होगा. तन और मन में ऊर्जा भी कम रहेगी और सुस्ती का भी भाव रहेगा. सारी समस्याओं का समाधान हो जाएगा, बस मेहनत ज्यादा रहेगी।

कुंभ— आज के दिन आपकी कर्मठता देखने लायक होगी. आप अपनी मेहनत से सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने में सफल रहेंगे. आज आपको अधिकांशतः सफलता मिलेगी हालांकि सारा काम आपकी इच्छानुसार नहीं होगा. आज आप चाहें तो अपने भविष्य के लिए योजनाए बना सकते हैं, आप चाहें तो किसी धार्मिक स्थान की यात्रा कर सकते हैं. आप चाहें तो सारा ध्यान अपने काम पर दे सकते हैं. लेकिन आज आप पाएंगे कि आपके सामने जो भी काम आ रहा है, वो लगभग अनौपचारिक किस्म का है. इस तरह के काम से आप स्वयं ही परेशानी महसूस करने लगेंगे. अगर आपका साझेदारी का बिजनेस है और आप अपने बिजनेस किसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आज उसके बारे में अपने पार्टनर से साफ और शांत बात करें. बात सिर्फ विवाद को खत्म करने और सुलझाने के बारे में हो. आपको सफलता मिलेगी. अगर परिवार में किसी तरह की अनबन है, तो आज आप उसे भी सुलझा सकते हैं. किसी पुराने मित्र से मुलाकात होगी।

मीन— आज आप अपने नौकरी धंधे और अपने कार्यक्षेत्र में सफलता के लिए पूरी शक्ति लगा देंगे. आपको सफलता भी मिलेगी. आपमें आज बहुत ऊर्जा है और अगर दिन की शुरुआत होते ही किसी के साथ झगड़ा-विवाद हो गया, तो सारी ऊर्जा इसी विवाद में लग सकती है. लिहाजा अपनी ओर से शांत भी रहें और विवादों से दूर भी रहें. किसी बहुत योग्य-विद्वान बुद्धिमान व्यक्ति से आपकी बातचीत होगी. इस बातचीत में आप अपनी विद्वता या श्रेष्ठता जताने की कोशिश ज़रा भी न करें. अगर आपने इस व्यक्ति को ज़रा भी नाराज़ किया, तो ये नाराज़गी जीवन भर बनी रह सकती है. लिहाजा आप सिर्फ सुनने पर ध्यान दें. अगर आपका अपने जीवनसाथी या प्रेमी के साथ कोई मतभेद चल रहा है, तो उसे किसी भी तरह निपटा दें, बात आगे न खिंचने दें. दफ्तर में आपका कोई साथी आपके किसी विवाद को सुलझाने में बहुत मदद करेगा.