Friday , 7 February 2020

अनिल शर्मा बने हिमाचल प्रदेश में कैबिनेट मंत्री

मंथन न्यूज़ नेटवर्क : हिमाचल प्रदेश में बीजेपी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में पंडित सुखराम के पुत्र अनिल शर्मा ने भी मंत्री के रूप में शपथ ली है. अनिल शर्मा का फिल्‍म स्‍टार सलमान खान से नाता है. सलमान की बहन अर्पिता का विवाह अनिल शर्मा के बेटे आयुष से हुआ है. अनिल शर्मा ने चुनाव से ऐन पहले कांग्रेस का ‘हाथ’ छोड़कर पिता समेत बीजेपी का दामन थामा था. सत्‍ता में आने के बाद बीजेपी ने उनको इसके पुरस्‍कार के रूप में मंत्रीपद दिया है. खास बात यह है कि बीजेपी के नवनिर्वाचित मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर और अनिल शर्मा दोनों ही हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले से ताल्‍लुक रखते हैं.

मंडी को ‘छोटी काशी’ या ‘हिमाचल की काशी’ के रूप में जाना जाता है. यहां चुनावों में अनिल शर्मा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेसी प्रत्याशी चंपा ठाकुर को 10257 मतों से शिकस्त दी थी. यहां हमेशा से ही कांग्रेस का यहां बोलबाला रहा. 1990 में हुए विधानसभा चुनाव को छोड़ दें तो 1977 से हुए अब तक विधानसभा चुनावों में बाजी कांग्रेस के हाथ ही लगी.

अनिल शर्मा, पूर्व केंद्रीय संचार मंत्री पंडित सुखराम के बेटे हैं. पिछले चुनावों में उन्होंने अपने पिता की विरासत को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस के साथ ही चुनाव लड़ा और जीत भी दर्ज की थी. वीरभद्र सिंह की सरकार में पंचायती राज मंत्री रहे अनिल शर्मा ने चुनाव से पहले मनमुटाव के बाद कांग्रेस से नाता तोड़ दिया था. अनिल शर्मा को 2012 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में 43 फीसदी वोट मिले थे.

इससे पहले जयराम ठाकुर नेे ऐतिहासिक रिज मैदान में हिमाचल प्रदेश के 13वें मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. जयराम के बाद उनके मं‍त्रिमंडल में महेंद्र सिंह, किशन कपूर, सुरेश भारद्वाज, अनिल शर्मा, सरवीन चौधरी, रामलाल मारकण्‍डा, विपिन सिंह परमार, वीरेंद्र कंवर, विक्रम सिंह, गोविंद सिंह, डॉ. राजीव सहजल ने भी मंत्री पद की शपथ ली. शपथ ग्रहण के दौरान रिज मैदान पर मौजूद लोगों ने जय श्री राम के नारे भी लगाए. सुरेश भारद्वाज ओर गोविंद सिंह ने संस्‍कृत में मंत्री पद की शपथ ली.

राज्‍य के इतिहास में यह पहला मौका है, जब प्रधानमंत्री सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए. इस समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह करीब 10.45 बजे हेलीकॉप्‍टर से शिमला पहुंचे. खुद जयराम ठाकुर उनकी आगवानी के लिए पहुंचे. पीएम के अलावा गृह मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी और राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी समेत कई केंद्रीय मंत्री, यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ के अलावा अन्‍य कई मुख्यमंत्री मौजूद है.

हिमाचल प्रदेश के नवनिर्वाचित मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ग्रहण समारोह के दौरान अपने पिता को याद करते हुए कहा, ”बहुत खुशी होती अगर पिताजी आज साथ होते, एक साल पहले वो हमको छोड़कर चले गए. माताजी अस्‍वस्‍थ हैं पर उनका आशीर्वाद है और ये मेरे लिए बहुत बड़ी है.”