Sunday , 31 December 2017

दिल्ली में 5,300 बच्चों ने सबसे बड़े फेफड़े की मानव श्रृंखला बनाकर विश्व रिकार्ड बनाया

मंथन न्यूज़ नेटवर्क :शहर के त्यागराज स्टेडियम में 5,300 से ज्यादा स्कूली बच्चों ने सबसे बड़े फेफड़े की मानव श्रृंखला बनाकर आज एक विश्व रिकार्ड बनाया और गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में इसे जगह दिलाई। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गैर लाभकारी संगठन ‘लंग केयर फाउंडेशन’ और पेट्रोनेट एलएनजी द्वारा आयोजित कार्यक्रम की सराहना की।

संगठन ने एक बयान में कहा, ‘‘लंग केयर फाउंडेशन और पेट्रोनेट एलएनजी को मानव श्रृंखला में किसी अंग का सबसे बड़ा आकार बनाने के लिए गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड का सम्मान दिया गया।’’  दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के 35 से ज्यादा स्कूलों के 5,300 से ज्यादा स्कूली बच्चों ने मिलकर रिकार्ड बनाया। पूर्व में यह रिकार्ड बीजिंग और अबु धाबी में बनाई गई इसी तरह की मानव श्रृंखलाओं के नाम था। इस पहल का उद्देश्य फेफड़े के स्वास्थ्य पर प्रदूषण के दुष्प्रभावों को लेकर जागरूकता फैलाना था।

कार्यक्रम में मौजूद उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कहा कि उन्हें यकीन है कि अभियान से स्वच्छ हवा को लेकर एक जन आंदोलन शुरू करने में मदद मिलेगी।  संगठन ने बयान में कहा कि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने अपने संदेशों में लंग केयर फाउंडेशन इस सफलता पर बधाई दी और अभियान में हिस्सा लेने वाले बच्चों की सराहना की।