Thursday , 18 October 2018

सूरत में एक साथ 502 युगल परिणय सूत्र में बंधे, बना विश्व रिकार्ड….

मंथन न्यूज़ नेटवर्क :  एक ऐसा विवाह समारोह जो न सिर्फ सूरत के लिए ख़ास बना बल्कि एक विश्व रिकार्ड बन गया. सूरत में आहिर समाज सेवा समिति द्वारा रजत जयंती लग्नोत्सव के अवसर पर आयोजित समूह विवाह का आयोजन किया गया, जिसमें एक साथ 502 नवदम्पति परिणय सूत्र में बंधे. यह अपने आप में एक रिकार्ड साबित हुआ और गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज होने जा रहा है. इसको लेकर आयोजक काफी खुश नजर आ रहे हैं. आयोजक इसे समाज को एक नई दिशा मिले, इस आशय से किया गया कार्य बता रहे हैं.

आहिर समाज के इस सामूहिक शादी समारोह में हिस्सा लेने के लिए उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी विशेष रूप से हाजिरी देने पहुंचे थे. अखिलेश यादव ने सूरत आहिर समाज के विशाल सामूहिक शादी समारोह के सफल आयोजन की ना सिर्फ मंच से जमकर तारीफ की थी, बल्कि उत्तर प्रदेश और गुजरात के रिश्ते गहरे होने का भी दावा किया. अखिलेश ने कहा कि उत्तर प्रदेश और गुजरात के बीच मजबूत संबंध होने की वजह चाहे जो भी हो मगर सम्बन्ध मजबूत है.

दरअसल आहिर समाज द्वारा पिछले 25 वर्षों से समाज के युवाओं के लिए समूह विवाह का आयोजन किया जाता है. संस्था के 25 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित समूह विवाह को विश्व पटल पर ले जाने का योजना बनाई गई. यही कारण है कि 502 युगलों के समूह विवाह से पूर्व मेहंदी रस्म का आयोजन एक ही स्थल पर किया गया, जिसमें एक साथ पांच हजार महिलाओं ने भाग लिया. 2448 महिलाओं ने किसी समारोह में एक साथ हाथों में मेहंदी लगाकर गिनीज बुक वर्ल्ड रिकार्ड बनाया है. उधर, इस समूह विवाह में परिणय सूत्र में बंधने वाले नव दम्पति ने समाज के इस प्रयास का खूब प्रशंसा की.

सूरत में ये पहला मौका नहीं है जब कोई विवाह समारोह गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करा रहा है. हर बार अपने ही कीर्तिमान को तोड़ नए कीर्तिमान स्थापित करने वाला यह शहर विश्व पटल पर अपनी एक नई छवि स्थापित कर रहा है.