Saturday , 24 August 2019

वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान : जानिए किसको मिली जगह और कौन हुआ बाहर

वेस्‍टइंडीज दौरे के लिए बीसीसीआई ने टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। टी-20 अंतरराष्‍ट्रीय और वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में शिखर धवन की वापसी हुई है जबकि हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है। कप्‍तान विराट कोहली पूरे दौरे के लिए उपलब्‍ध रहेंगे। रोहित शर्मा का टेस्‍ट सीरीज के लिए चयन हुआ है। महेंद्र सिंह धोनी ने पहले ही खुद को वेस्‍टइंडीज दौरे से किनारे कर लिया था। टीम इंडिया ने टी20 और अंतरराष्‍ट्रीय सीरीज के लिए युवाओं को मौका दिया है। श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे की टी20 और वनडे दोनों में वापसी हुई है। खलील अहमद और नवदीप सैनी को भी दोनों टीमों में मौका मिला है। वनडे टीम में मनीष पांडे और श्रेयस अय्यर की वापसी हुई है। टेस्‍ट टीम में रिद्धिमान साहा की वापसी हुई, लेकिन उन्‍हें जगह पाने के लिए रिषभ पंत की चुनौती का सामना करना पडद्येगा। भुवनेश्‍वर कुमार को टेस्‍ट टीम में शामिल नहीं किया गया है जबकि उमेश यादव जगह बनाने में कामयाब हुए हैं। विश्‍व कप के बाद भारतीय टीम का यह पहला दौरा है। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम विश्‍व कप 2019 के सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड के हाथों 18 रन की शिकस्‍त झेलकर बाहर हो गई थी। 

दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे (उप-कप्‍तान), मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, रिषभ पंत, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, इशांत शर्मा, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव। 

तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है : विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा (उप-कप्‍तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्‍मद शमी, भुवनेश्‍वर कुमार, खलील अहमद और नवदीप सैनी। 

तीन मैचों की टी20 अंतरराष्‍ट्रीय सीरीज के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है :विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा (उप-कप्‍तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत, क्रुणाल पांड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चहर, भुवनेश्‍वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चहर और नवदीप सैनी। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चयन समिति की बैठक पहले 19 जुलाई को होनी थी जिसे टाल दिया गया और टीम चयन के लिए 21 जुलाई का दिन तय किया गया। पता हो कि भारतीय टीम वेस्‍टइंडीज दौरे पर तीन टी20 अंतरराष्‍ट्रीय, तीन वनडे और दो टेस्‍ट मैच की सीरीज खेलेगी। भारत और वेस्‍टइंडीज पहले दो वनडे अमेरिका के फ्लोरिडा में खेलेंगे।