Wednesday , 1 July 2020

वसीम जाफर बने उत्तराखंड क्रिकेट टीम के मुख्य कोच

टीम इंडिया के पूर्व ओपनर और घरेलू क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी वसीम जाफर ने अपनी नई पारी का आगाज कर लिया है. वसीम जाफर अगले घरेलू सीजन में उत्तराखंड क्रिकेट टीम की कोचिंग का जिम्मा संभालेंगे. जाफर को एक साल के लिए यह जिम्मेदारी दी गई है. रणजी क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले जाफर ने इस साल मार्च में क्रिकेट को अलविदा कहा.

वसीम जाफर के पास दो दशक से भी ज्यादा का क्रिकेट खेलने का अनुभव है. जाफर ने अपने करियर में अधिकतर समय मुंबई के लिए ही क्रिकेट खेला. हालांकि आखिरी कुछ सालों में जाफर विदर्भ के साथ जुड़ गए. विदर्भ की टीम 2018-19 में रणजी ट्रॉफी का खिताब जीतने में भी कामयाब रही. जाफर ने कहा, ”मैं पहली बार किसी टीम का मुख्य कोच बन रहा हूं. यह मेरे लिए नई चुनौती होगी. अपना क्रिकेट करियर पूरा करने के बाद में कोचिंग की ओर देख रहा हूं.”

जाफर ने उत्तराखंड की टीम को अच्छा बताया है. उन्होंने कहा, ”यह नई टीम है, लेकिन अच्छा कर रही है. उत्तराखंड ने 2018-19 के सीजन में विदर्भ के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच खेला था. यह बड़ी चुनौती होगी क्योंकि वो बिल्कुल नीचे से शुरुआत कर रहे हैं. हालांकि यह एक बेहतरीन अनुभव साबित होगा.”

जाफर ने कहा है कि वह पिछले पांच साल से युवाओं को मेंटर कर रहे हैं. जाफर ने बताया, ”मैंने इन खिलाड़ी की प्रतिभा के बारे में खूब सुना है. नए खिलाड़ियों को मेंटर करने में मुझे आनंद मिलता है. एक युवा खिलाड़ी को आगे बढ़ते देखने में बहुत खुशी होती है.”

बता दें कि जाफर रणजी क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए अलावा टीम इंडिया के लिए 31 टेस्ट खेल चुके हैं. जाफर ने टेस्ट मैचों में दो दोहरे शतक भी लगाए हैं. वहीं उत्तराखंड की टीम ने 2018-19 के सीजन में डेब्यू किया था और क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में कामयाबी हासिल की. हालांकि पिछले सीजन में टीम का सफर पहले दौर के बाद ही खत्म हो गया.