Newsmanthan Codes:-
Monday , 23 January 2017

रोजाना सिर्फ एक गिलास बेल का जूस, ये हैं 4 फायदे

Home / LIFESTYLE / रोजाना सिर्फ एक गिलास बेल का जूस, ये हैं 4 फायदे

बेल (Bael) या बेलपत्थर या बिल्व एक फल है। इसे बंगाल श्री फल, बेल फल और वुड एप्पल भी कहते हैं। विटामिन, टैनिन, कैल्शियम फास्फोरस और फाइबर से भरपूर इस फल के कई अनगिनत फायदे हैं।

(1)- बेल में फेनोलिक यौगिक होते हैं, जो आमाशय पथ (gastric tract) में म्यूकोसा (mucosa ) लेवल के असंतुलन की वजह से होने वाले गैस्ट्रिक अल्सर के इलाज में सहायक हैं। इसे खाने से एसिडिटी से राहत मिलती है। इतना ही नहीं बेल का जूस पीने से कब्ज़ से छुटकारा मिलता है। इसमें लैक्सटिव (laxative) गुण होते हैं, जिससे पाचन तंत्र के सुचारू रूप से चलाने और मल त्याग करने में सहायता मिलती है। ये फल आंत में कीड़े नष्ट करने में भी सहायक है।

(2)-  बेल जूस पीने से गर्मी दूर करने और शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलती है। लंच या डिनर से एक घंटे पहले बेल जूस पीना एक अच्छा विचार हो सकता है। प्रोटीन से भरपूर ये फल आपको गर्मियों में ऊर्जा से भरपूर रखता है।

(3)-  बेल के लैक्सटिव गुण ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने में सहायक हैं। ये ब्लड में शुगर को कंट्रोल करने के लिए अग्न्याशय (pancreas) को सही करने के साथ-साथ पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन करने में सहायक है।

(4)-  इससे आपको बैक्टीरियल और वायरल संक्रमण से लड़ने की शक्ति मिलती है। यह आपके रक्त को साफ और शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद कर करता है। रोजाना केवल 50 ग्राम बेल से आपके शरीर से टोक्सिन निकालने में मदद मिलती है।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *