Newsmanthan Codes:-
Monday , 23 January 2017

मौसम का लुफ्त जमकर उठाना है तो अपनायें ये टिप्स

Home / LIFESTYLE / मौसम का लुफ्त जमकर उठाना है तो अपनायें ये टिप्स

झुलसाती गर्मी में बारिश की बूंदें राहत का काम करती हैं। बारिश का मौसम हर किसी को अपना दिवाना बना देता है। बरसात का मौसम बेहद सुहाना और लुभावना जो होता है। इस मौसम में आउटिंग और खाने-पीने का अपना ही मजा है। इसके साथ ही इसी मौसम में स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। झुलसाती गर्मी में बारिश की बूंदें राहत का काम करती हैं। बारिश का मौसम हर किसी को अपना दिवाना बना देता है। बरसात का मौसम बेहद सुहाना और लुभावना जो होता है। इस मौसम में आउटिंग और खाने-पीने का अपना ही मजा है। इसके साथ ही इसी मौसम में स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। आपको बता दें बारिश के मौसम में ही सबसे ज्यादा इंफेक्शन होना का खतरा रहता है। ऐसे में अगर आप मौसम का लुत्फ और रोमांच को जमकर एंजॉय करना चाहते हैं तो इन टिप्स पर गौर फरमाएं, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करेंगे

खुले खाद्य पदार्थों से बनाएं दूरी – बाजारों में गर्मागम चाट—पकौड़ी को देखकर खाने के लिए मन ललचाना लाजमी है। अगर आप भी अपने पर कंटोल नहीं रख पाते हैं तो अलर्ट हो जाएं। आपको बता दें इस मौसम में बैक्टीरिया अधिक फैलते हैं, जो खुली पड़ी चीजों को संक्रमित करते हैं।
 उबला पानी ही पिएं – चिकित्सकों की मानें तो बारिश के दिनों में मौसमी बीमारियों का संक्रमण अधिक होता है। चहुं ओर पानी फैलने से अनदेखे बैक्टीरिया भी आपको अपनी चपेट में ले सकते हैं। इस तरह के बैक्टीरिया सबसे ज्यादा नमी वाली जगह एवं पानी में होते हैं। ध्यान रखें कि पानी को हमेशा उबालकर पि‍एं, जिससे बीमार होने का खतरा कम हो जाएगा।
गर्मागम पेय का सेवन करें – बारिश के मौसम में गर्मागम पेय पदार्थों की चुस्कियां लाभदायक होती है। अदरक या दालचीनी वाली चाय, कॉफी का सीमित सेवन एवं विभिन्न प्रकार के सूप का सेवन कर सकते हैं। इसके गर्म होने से बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। खास बात यह है कि गले की तकलीफ कम होने के साथ ही शरीर में गर्माहट पैदा होती है।
 मौसमी फल खाना नहीं भूलें – फलों से सेहत सुधरती है। यह बात तो सभी जानते हैं, लेकिन आपको बता दें मौसमी फल का सेवन बरसात के दिनों में बहुत फायदेमंद होता है। ये फल मौसमी बीमारियों और कीटाणुओं के संक्रमण से आपकी रक्षा करता है। इसका प्रतिदिन सेवन करने से आप कई बीमारियों से अपने आप को बचा सकते हैं।
फलों को काट कर न रखें – कई लोगों की आदत होती है कि फलों को काटकर रख देते हैं। आपको बता दें फलों को काटकर रखने से नमी के कारण बैक्टीरिया संक्रमण पैदा करते हैं, जिसे खाने पर आप बीमार हो सकते हैं। ध्यान रहें फलों को कभी काटकर न रखें। इसके बजाए आपको जब भी फल काटना या परोसना हो, तब तुरंत ही उन्हें काटें। इसके बाद इन्हें तुरंत खा लें।
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *