Saturday , 19 October 2019

कन्या भ्रूण हत्या चिंताजनक : स्मृति ईरानी

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कन्या भ्रूण हत्या पर चिंता व्यक्त करते हुए स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े तमाम लोगों समेत देश के प्रत्येक नागरिक से इस अपराध को रोकने में अपना समाजिक दायित्व निभाने की अपील की है काशी हिदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के स्वतंत्रता भवन में एक मेडिकल कोंचिग संस्थान द्वारा आयोजित छात्रों के सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि रुपयों के लालच में कथित डॉक्टरों द्वारा मां के कोख में बेटियों को मारने के संगीन अपराध किये जा रहे हैं। इसके बारे में स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े हर स्तर के लोगों साथ-साथ समाज के प्रत्येक व्यक्ति को विचार करना चाहिए तथा अपनी सामाजिक जिम्मेवारी निभाते हुए उन्हें इसे रोकने के हर संभव प्रयास करने चाहिए।

समारोह की मुख्य अतिथि ईरानी ने एमबीबीएस में नामांकन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित परीक्षा (एम्स एवं नीट-2019) में तृतीय एवं उत्तर प्रदेश में प्रथम स्थान हासिल करने वाले वाराणसी के अक्षत कौशिक समेत कई विद्यार्थियों को सम्मानित किया। अपने संक्षिप्त संबोधन में उन्होंने तमाम सफल छात्रों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की तथा उनसे अपने माता-पिता के साथ-साथ अपने समाजिक दायित्व याद रखने की नसीहत की।

साथ ही असफल छात्र-छात्राओं को धैर्य बनाये रखते हुए अपनी मंजिल की ओर बढ़ने की सलाह एवं शुभकामनाएं दीं। महिला एवं बाल विकास के अलावा कपड़ा मंत्रालय की जिम्मेवारी निभा रहीं ईरानी मेडिकल एवं ईंजीनियरिंग की पढ़ाई के इच्छुक गरीब बच्चों के लिए मुफ्त कोंचिग सेंटर का उद्घाटन किया। सेवा भारती समिति की के काशी प्रांत द्वार स्थापित यह कोंचिग सेंटर लोहता क्षेत्र के चांदपुर में स्थापित किया गया है, जहां नौंवी एवं 10वीं कक्षा के गरीब छात्रों को मेडिकल एवं ईंजीनियरिंग की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बुनियादी पढ़ाई की व्यवस्था की गई है।