Tuesday , 28 April 2020

भारत अभी स्टेज-3 में नहीं, WHO की रिपोर्ट में हुई थी बड़ी गलती

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत में कोरोना वायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन को लेकर सफाई जारी की है। WHO का कहना है कि उसकी पहली रिपोर्ट में गलती हुई थी और भारत में अभी तक स्टेज 3 या कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है। WHO का कहना है कि भारत में कोरोना के संक्रमण कुछ जगहों पर समूहों में है लेकिन अभी इसे कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं कहा जा सकता है।

 

वहीं दूसरी तरफ स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने भी कहा कि देश में अभी तक कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं है, घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन जागरूक और सतर्क रहें। उन्होंने कहा कि अगर भारत उस चरण में प्रवेश करता है तो हम इसे छिपाएंगे नहीं। लव अग्रवाल ने कहा कि गुरुवार को कोरोना के 16 हजार टेस्ट किए गए। इसमें से 2 फीसदी संक्रमित मिले हैं। यानी कि 320 टेस्ट ही संक्रमित निकले। एकत्र किए गए सैंपल के आधार पर संक्रमण दर अभी अधिक नहीं है।

बता दें कि WHO की पहली रिपोर्ट में भारत के कॉलम में कहा गया था कि यहां अब कोरोना वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो रहा है। हालांकि इस लेख में चीन में क्लस्टर ट्रांसमिशन की बात कही गई थी जहां कि कोरोना वायरस का सबसे पहले संक्रमण शुरू हुआ था। भारत में कोरोना वायरस के 6,412 मामले हैं, जिनमें 200 के करीब मौतें शामिल हैं।

 

पिछले 24 घंटों में 33 मौतें हुई हैं। हालांकि सरकार ने इससे इनकार किया है कि देश में स्टेज 3 या सामुदायिक ट्रांसमिशन हो रहा है। सरकार का कहना है कि ऐसा तब होता है जब संक्रमण बढ़ जाता है और स्रोत का पता लगाना मुश्किल होता है और देश में फिलहाल ऐसा नहीं है और संक्रमण के मामले सामने आने पर उनका स्रोत पता चल रहा है।