Sunday , 21 July 2019

तुर्की की फर्स्‍ट लेडी के हैंडबैग कीमत को लेकर बरपा हंगामा, कीमत जान हो जायेंगे हैरान

तुर्की की फर्स्‍ट लेडी अमीन एर्दोगान को इन दिनों सोशल मीडिया पर आलोचना झेलनी पड़ रही है। उन्‍हें 50 हजार डॉलर मूल्‍य के एक हैंडबैग को लेकर यह आलोचना झेलनी पड़ रही है। अमीन जी-20 शिखर सम्‍मेलन के लिए राष्‍ट्रपति रेसेप तयिप एर्दोगान के साथ जापान दौरे पर गई थीं, जब इस हैंडबैग के साथ उनकी तस्‍वीरें सामने आईं और सोशल मीडिया पर इसे लेकर चर्चा छिड़ गई।

अमीन एर्दोगान टोक्‍यो में रेसेप तयिप एर्दोगान के साथ इंपिरियल पैलेस गई थीं, जब उनके साथ यह बैग दिखा था। इसकी कीमत 50,000 डॉलर बताई गई। अमीन तुर्की की फर्स्‍ट लेडी हैं और उनके लिए इस कीमत के बैग लेकर चलना सामान्‍य बात हो सकती है, पर तुर्की जिस तरह के आर्थिक संकट का सामना कर रहा है, उसमें उनका यह फैसला उन्‍हें भारी पड़ गया है। ‘अहवाल’ की रिपोर्ट के अनुसार, उनके बैग की जितनी कीमत है, उतनी तुर्की में इन दिनों 11 लोगों की सालाना न्‍यूनतम मजदूरी है।

तुर्की में जारी आर्थिक संकट के बीच यही वजह है कि अमीन के महंगे बैग लेकर चलने की सोशल मीडिया पर आलोचना की जा रही है। हालांकि यह पहला मौका नहीं है, जब एर्दोगान परिवार अपनी आलीशान जीवन-शैली को लेकर आलोचनाओं के केंद्र में रहा है। एर्दोगान जिस राष्‍ट्रपति भवन में रहते हैं, उस परिसर में 1,150 कमरे बताए जा रहे हैं। तुर्की के आर्थिक संकट के बीच भी एर्दोगान परिवार की इस आलीशान जीवनशैली को लेकर हमेशा उनकी आलोचना होती रही है। बताया जा रहा है कि यहां की चरमाराई अर्थव्‍यवस्‍था के बीच बेरोजगारी दर रिकॉर्ड ऊंचे स्‍तर पर पहुंच गई है।