Sunday , 25 June 2017

जवां और खूबसूरत दिखना है तो इन चीजों से बनाये दूरी

लड़की हो या लड़का हर कोई यंग और खूबसूरत दिखना चाहता है फिर चाहे उसकी उम्र कितनी भी हो। अगर आप भी ऐसी इच्छा रखते हैं तो इसके लिए आपको खुद को धूप से दूर रखना होगा। हालांकि धूप शरीर में विटामिन डी के लिए जरूरी है और इसलिए बड़े-बुजुर्ग से लेकर चिकित्सक भी लोगों को धूप सेंकने की सलाह देते हैं। लेकिन यह खूबसूरती के लिए उस तरह कारगर नहीं है, बल्कि कई बार त्वचा को नुकसान पहुंचा जाता है। ऐसे में जवां दिखने के लिए जरूरी है कि धूप से थोड़ी दूरी बनाई जाए।

खूबसूरत त्वचा चाहिए तो खूद को रखें धूप से दूर

एक नए शोध में यह दावा किया गया है, जिसे अमेरिका में मैसाचुसेट्स जनरल हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं ने किया है। इसमें अलग-अलग उम्र की 231 महिलाओं पर सर्वेक्षण किया गया।

शोधार्थियों ने देखा कि जो महिलाएं सूरज की किरणों से सुरक्षा बनाकर चलती हैं, उनमें झुर्रियां पड़ने की प्रक्रिया काफी धीमी होती है। उनके चेहरों पर झुर्रियां अपेक्षाकृत कम पाई गईं। इनमें से कुछ महिलाएं तो अपनी उम्र की अन्य महिलाओं की तुलना में दो दशक तक कम उम्र की नजर आ रही थीं।

त्वचा विज्ञान प्रोफेसर मुख्य अध्ययनकर्ता एलेक्सा किमबाल ने कहा, “सबसे प्रसिद्ध धारणा है कि पानी अधिक पीने से शरीर की त्वचा जवां बनी रहती है, लेकिन यह सिर्फ एक मिथक है।” महिलाओं की त्वचा से लिए गए नमूनों का डीएनए परीक्षण भी किया गया, जिससे पता चलता है कि सूरज की रोशनी से त्वजा का किस प्रकार नुकसान होता है।

इन टिप्स को अपनाएं और अपनी त्वचा को धूप से बचाएं

  • धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं जो आपकी स्किन को धूप से बचाएगी।

  • धूप में काले चश्मे का इस्तेमाल करना चाहिए।

  • जितना अधिक हो सके पानी पीएं और बाहर जाते समय ठंडे पानी की बोतल हमेशा अपने साथ ले कर चलें और ठंड़ी चीजे जितनी अधिक खा सकते है खाएं।

  • खीरा और तरबूज भरपूर मात्रा में खाएं जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

  • गर्मियों में आम का पन्ना पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। बेल के शर्बत और नींबू पानी बहुत फायदेमंद होते हैं।