Wednesday , 23 September 2020

कोरोना पर ब्रिटेन ने दी चीन को धमकी, कहा-हर हाल में देने होंगे इन सवालो के जवाब

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तबाही मचा रखी है। मीडियाा रिपोर्ट की मानें तो वुहान से शुरू हुए इस वायरस पर चीन ने कुछ हद तक इस पर काबू पा लिया है लेकिन अन्य देश खासकर अमेरिका, ब्रिटेन, इटली और स्पेन लगातार इसका प्रकोप झेल रहे हैं। कोरोना को लेकर चीन की चुप्पी पूरी दुनिया को नागवार लग रही है। ऐसे  में ब्रिटेन विदेश सचिव डॉमिनिक रैब ने चीन को धमकी भी दी है कि उसको कुछ “कठिन सवालों” के जवाब देने होंगे। उन्होंने कहा कि चीन को यह बताना होगा कि कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत कैसे हुई। चीन के कोरना को लेकर रहस्यमय रवैये पर उन्होंने यह भी कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं कि इस महामारी के बाद चीन से हमारे कारोबारी रिश्ते पहले जैसे नहीं रहेंगे।

गुरुवार को पत्रकारों से ब्रीफिंग दौरान रैब ने कहा कि इस संकट की गहराई से समीक्षा करनी होगी और यह पता लगाना जरूरी है कि इस प्रकोप की शुरुआत चीन के शहर वुहान में कैसे हुई। विदेश सचिव ने कहा कि दुनिया को यह पता लगाना होगा कि महामारी के शुरुआती दिनों में चीन में क्या-क्या हुआ था। उन्होंने महामारी के सभी पहलुओं की समीक्षा पर जोर दिया, जिसमें इसकी उत्पत्ति भी शामिल है। उन्होंने कहा कि इसकी समीक्षा विज्ञान पर आधारित “संतुलित तरीके” से होनी चाहिए।

बता दें कि दुनिया में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 1 लाख 42 हजार को पार कर गया है. इसके साथ ही कोरोना संक्रमितों की संख्या भी 21 लाख के पार पहुंच गई है. UK में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक लाख के पार पहुंच गई है जबकि करीब 14 हजार लोगों की जानें जा चुकी हैं। वहीं, अमेरिका में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 31 हजार के पार पहुंच गई है. स्पेन में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 लाख 82 हजार के पार हुई। अब तक 19 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. 74 हजार लोग इस बीमारी से ठीक हो गए हैं।