Saturday , 24 August 2019

केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में मतदान जारी

तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। आज तमिलनाडु की 232 सीटों, केरल की 140 सीटों और पुडुचेरी की 30 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग जारी है। आज के चुनाव में जयललिता और ओमन चांडी दोनों की सत्ता का भविष्य दांव पर है।

केरल की 140 सीटों पर कुल 1203 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इनमें 109 महिलाएं शामिल हैं. केरल  के 14 ज़िलों में 21,498 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इन पर क़रीब 2.54 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. राज्य में मुख्य मुक़ाबला सत्तारूढ़ यूडीएफ़ और एलडीएफ़ के बीच है. लेकिन भारतीय जनता पार्टी भी चुनाव में पूरा ज़ोर लगा रही है.

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में विधानसभा की 3० सीटों के लिए सोमवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। इस चुनाव में 9.4 लाख से अधिक मतदाताओं द्वारा अपने प्रतिनिधियों के चुनाव के लिए मताधिकार के इस्तेमाल की उम्मीद की जा रही है। इस चुनाव में 344 उम्मीदवार मैदान में हैं। मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस तथा कांग्रेस-डीएमके (द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) गठबंधन के बीच है। तमिलनाडु में सत्तारूढ़ ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) पुडुचेरी में अकेले चुनाव लड़ रही है।