Monday , 20 May 2019

इस सिंगर से होनेवाली थी माधुरी की शादी, लेकिन कर दी गई थी रिजेक्ट

बॉलीवुड की दिग्‍गज अभिनेत्री माधुरी दीक्षित आज (15 मई) अपना 51वां जन्‍मदिन मना रही हैं. वे हिंदी सिनेमा की एक ऐसी अभिनेत्री है जिनके सामने हर हीरोइन का चार्म फीका पड़ जाता है. आज भी फिल्‍मों में उनकी मौजूदगी लोगों के बीच रोमांच पैदा करती है. उनकी पिछली फिल्‍म ‘कलंक’ थी जिसमें उनकी अदाकारी ने सबका ध्‍यान खींचा. यह कहना गलत न होगा कि माधुरी दीक्षित के लिए बढ़ती उम्र महज एक आंकड़ा है. आज भी उनके दीवाने लाखों लोग हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं उनके माता-पिता चाहते थे कि वो फिल्‍मों में न आये.

बताया जाता है कि माधुरी दीक्षित के माता-पिता चाहते थे कि वह शादी कर लें और घर-गृहस्‍थी संभालें. इसीलिये उनके माता-पिता ने लड़का तलाशना शुरू कर दिया. काफी मशक्‍कत के बाद उन्‍हें सुरेश वाडकर के रूप में एक लड़का मिल गया.

एक वेबसाइट के अनुसार, सुरेश वाडकर उस दौरान एक उभरते हुए सिंगर थे. माधुरी दीक्षित के माता-पिता ने सुरेश वाडकर के घर रिश्‍ता भिजवाया, लेकिन उन्‍होंने शादी से इंकार कर दिया. उन्‍होंने यह कहकर माधुरी से शादी करने से इंकार कर दिया था कि लड़की बेहद दुबली-पतली है. इस रिश्‍ते के टूटने से माधुरी के माता-पिता काफी दुखी हुए लेकिन शायद माधुरी को इससे खुशी मिली होगी.

दरअसल इस रिश्‍ते के टूटने के बाद माधुरी को उनके माता-पिता ने फिल्‍मों में काम करने की इजाजत दे दी. इसके बाद जो हुआ वह जगजाहिर है. माधुरी ने 1984 में फिल्‍म अबोध से बॉलीवुड में डेब्‍यू किया. इसके चार साल बाद आई फिल्‍म तेजाब से उन्‍हें पहचान मिली और फिर उन्‍होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

बता दें कि माधुरी दीक्षित ने ‘परिंदा’, ‘साजन’, ‘बेटा’, ‘खलनायक’, ‘राम लखन’, ‘दिल’, ‘हम आपके हैं कौन’, ‘दिल तो पागल है’ और ‘राजा’ जैसी सुपरहिट फिल्‍मों में काम किया है. उनकी एक्टिंग के अलावा माधुरी के डांस को भी खूब सराहा गया.  

माधुरी दीक्षित एकलौती ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्हें 14 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया जा चुका है. इसके अलावा उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया है.