Sunday , 21 July 2019

अंबाती रायुडू ने लिया अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास, वर्ल्ड कप में जगह न मिलने से थे निराश

भारतीय विश्व कप टीम में चयन ना होने से निराश मिडल ऑर्डर बल्लेबाज अंबाती रायुडू ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। रायुडू ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया (बीसीसीआई) को पत्र लिखकर अपनी रिटायरमेंट के बारे में जानकारी दी है। आपको बता दें कि रायुडू को विश्व कप टीम में नहीं चुना गयाा था। जिसके बाद कई क्रिकेट फैंस को हैरानी हुई थी। रायुडू के स्थान पर ऑलराउंडर विजय शंकर को जगह दी गई थी।

जब वर्ल्‍ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान हुआ था उस समय विजय शंकर को सेलेक्टर्स  ने 3D प्‍लेयर मतलब- बॉलिंग,बैटिंग और फील्डिंग करने में माहिर बताया था यानि वो परफेक्ट प्लेयर है ऐसा कहा गया था, जिसपर अंबाती ने कमेंट भी किया था कि उन्‍होंने वर्ल्‍ड कप देखने के लिए 3D चश्‍मे ऑर्डर किया है, इसे अंबाती का तंज माना गया था जो उन्होंने विजय शंकर के चयन पर किया था।

किन विजय शंकर फिलहाल तक कुछ खास नहीं कर पाये वे तीन मैचों में कुल 58 रन ही बना सके।अब विजय शंकर भी चोटिल होकर वर्ल्ड कप से बाहर हो गए। शंकर के बाहर होने के बावजूद उम्मीद जागी थी कि अंबाती रायुडू को बुलाया जाएगा मगर ऐसा नहीं हुआ। उनके बजाए मयंक अग्रवाल को मौका दिया गया।

रिटायरमेंट से पहले रायुडू को आइसलैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपने देश की नागरिकता ऑफर की थी। हालांकि, यह साफ नहीं है कि आइसलैंड बोर्ड ने इसे कितनी गंभीरता के साथ ऐसा किया था। आइसलैंड क्रिकेट ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से पोस्ट किया था। इसमें लिखा गया था, ‘अग्रवाल के पेशेवर क्रिकेट में 72.33 की औसत से 3 ही विकेट हैं इसलिए अंबाती रायुडू अपने 3D ग्लास उतार सकते हैं। हमने उनके लिए जो दस्तावेज तैयार किए हैं उन्हें पढ़ने के लिए केवल सादा चश्मा ही चाहिए होगा। हमारे साथ जुड़ जाओ अंबाती। हमें रायुडू से जुड़ी बातें पसंद हैं।’

आपको बता दें कि रायुडू ने भारत के लिए 55 वनडे खेले हैं। जिनमें उन्होंने 47.05 की औसत से 1694 रन बनाए हैं। इस बीच रायुडू ने 3 शतक और 10 अर्द्धशतक भी लगाए हैं। इसके अलावा रायुडू भारत के लिए 6 टी-20 मैच भी खेल चुके हैं। रायुडू ने एकदम से संन्यास लेकर क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया है। उनका ये कदम साफ दर्शाता है कि वो विश्व कप टीम में ना चुने जाने से काफी दुखी थे, जिस कारण उन्होंने ये कदम उठाने का फैसला किया है।